जम्मू कश्मीर में पांच वर्ष में भी नहीं विकसित हो पाया खेल ढांचा, PM विकास पैकेज के तहत बनाए जाने थे 11 इंडोर स्पोटर्स स्टेडियम

जम्मू कश्मीर में खेलों को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2016 में इसका ढांचा विकसित करने की घोषणा हुई थी। प्रधानमंत्री विकास पैकेज से खेल ढांचे को खड़ा किया जाना था लेकिन पांच वर्ष में भी इस घोषणा पर अमल नहीं हो पाया है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 08:23 AM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 08:23 AM (IST)
जम्मू कश्मीर में पांच वर्ष में भी नहीं विकसित हो पाया खेल ढांचा, PM विकास पैकेज के तहत बनाए जाने थे 11 इंडोर स्पोटर्स स्टेडियम
मौलाना आजाद स्टेडियम विकसित करने के लिए तीन करोड़ अस्सी लाख रुपये अधिक यानी 43.80 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू कश्मीर में खेलों को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2016 में इसका ढांचा विकसित करने की घोषणा हुई थी। प्रधानमंत्री विकास पैकेज से खेल ढांचे को खड़ा किया जाना था, लेकिन पांच वर्ष में भी इस घोषणा पर अमल नहीं हो पाया है। अब जम्मू कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश भी बन गया है, लेकिन खेलों व उसके ढांचे की स्थिति जस की तस है। इसका खामियाजा यहां के युवा भुगत रहे हैं।

जम्मू कश्मीर में प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तहत 11 इंडोर स्पोटर्स कांप्लेक्स बनाए जाने थे। इसके अलावा पुराने ढांचे को सुधारने और रंजीत सागर डैम में वाटर स्पोटर्स को बढ़ावा देने की भी योजना थी। उस समय युवा सेवा एवं खेल मंत्रालय की ओर से घोषणा की गई थी कि तत्कालीन जम्मू कश्मीर के सभी 22 जिलों, जिनमें से अब दो केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में शामिल हो चुके हैं, में मल्टी इंडोर स्टेडियम बनाए जाएंगे। इस घोषणा के पांच वर्ष बीत जाने के बाद भी एक भी मल्टी इंडोर स्टेडियम नहीं बनाया जा सका।

जम्मू कश्मीर में खेल ढांचे को लेकर आरटीआइ कार्यकर्ता रमन शर्मा ने भी सूचना मांगी थी, जिसमें स्पोटर्स काउंसिल की ओर से बताया गया कि अभी प्रदेश में 11 इंडोर स्पोटर्स स्टेडियम का काम चल रहा है, जबकि बख्शी स्टेडियम श्रीनगर में 44 करोड़ और रंजीत सागर डैम बसोहली में वाटर स्पोटर्स को बढ़ावा देने के लिए तीन करोड़ की लागत से काम जारी है। केंद्र की ओर से प्रत्येक इंडोर स्टेडियम के लिए चार करोड़ रुपये की राशि जारी की गई थी। जम्मू संभाग में बनाए जा रहे पांच इंडोर स्टेडियम का काम अभी लटका पड़ा है, जबकि ऊधमपुर का स्टेडियम तैयार है, लेकिन उसका पैवेलियन अभी नहीं बन पाया है।

एमए स्टेडियम के लिए जारी राशि से 3.80 करोड़ रुपये ज्यादा हुए खर्च

जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम का ढांचा विकसित करने के लिए 40 करोड़ रुपये जारी किए गए थे, जबकि उस पर तीन करोड़ अस्सी लाख रुपये अधिक यानी कुल 43.80 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। वहीं, जम्मू के भगवती नगर में इंडोर स्पोटर्स स्टेडियम के लिए चार करोड़ रुपये जारी किए थे, लेकिन उस पर अब तक 3.99 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं, लेकिन अभी तक उसमें सभी सुविधाएं नहीं मुहैया करवाई जा सकी हैं। सांबा में भी चार करोड़ रुपये से 3.85 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं और वहां इंडोर कांप्लेक्स लगभग तैयार है।

वहीं, जम्मू कश्मीर स्पोटर्स काउंसिल की सचिव नुजहत गुल का कहना है कि जम्मू कश्मीर प्रोजेक्ट कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन को दस मल्टीपर्पज इंडोर स्टेडियम बनाए जाने का काम सौंपा गया था। इनमें राजौरी और रियासी के स्टेडियम बनकर तैयार हो चुके हैं, जिन्हें लोगों को सौंपा जा चुका है। पुंछ, पुलवामा, किश्तवाड़, डोडा, पटन और रामबन के स्टेडियम सितंबर तक बनकर तैयार हो जाएंगे।  

chat bot
आपका साथी