India China Border Issue: LAC पर चीन की बढ़ती गतिविधियां देख भारत ने तैनात किए स्ट्राइक कोर के विशेष दस्ते

India China Border Issue चीन नेे अपने इलाके में विशेषकर देमचुक के सामने अपनी सैन्य गतिविधियां तेज कर रखी हैं। उसने अपने सैनिकों की संख्या व उनके लिए आवश्यक ढांचागत सुविधाओं को भी बढ़ाया है।उसने अपने सैनिकों की संख्या व उनके लिए आवश्यक ढांचागत सुविधाओं को भी बढ़ाया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 01:51 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:06 PM (IST)
India China Border Issue: LAC पर चीन की बढ़ती गतिविधियां देख भारत ने तैनात किए स्ट्राइक कोर के विशेष दस्ते
चीन की सेना और वायुसेना ने पाकिस्तानी सेना व वायुसेना के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास भी किया है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर एक बार फिर चीन के साथ सैन्य गतिरोध को देखते हुए सैन्य प्रशसन ने स्ट्राइक कोर के विशेष दस्तों काे लद्दाश में तैनात कर दिया है। फिलहाल, इन दस्तों में शामिल जवान और अधिकारी लद्दाख प्रांत की भौगोलिक और ऑपरेशनल परिस्थितियाें के मुताबिक खुद को तैयार करते हुए अपने युद्धाभ्यास में जुटे हुए हैं।

आपको जानकारी हो कि भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बने सैन्य तनाव और गतिरोध को घटाने की जारी प्रक्रिया के बीच चीन नेे अपने इलाके में विशेषकर देमचुक के सामने अपनी सैन्य गतिविधियां तेज कर रखी हैं। उसने अपने सैनिकों की संख्या व उनके लिए आवश्यक ढांचागत सुविधाओं को भी बढ़ाया है। बीते दिनों चीन की सेना-वायुसेना ने पाकिस्तानी सेना व वायुसेना के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास भी किया है।

संबधित सूत्रों ने बताया कि चीन की सैन्य तैयारियों को देखते हुए भारतीय सेना ने भी अपने बैटल आर्डर में व्यापक बदलाव किया है। वास्तविक नियंत्रण रेखा की जिम्मेदारी संभालने वाली सेना की तीन डिवीजनों के साथ अतिरिक्त संख्या में सेना व साजो सामान तैनात किया है। इसके अलावा एक स्ट्राइक कोर भी आप्रेशनल जिम्मेदारियों के साथ लद्दाख में तैनात की जा रही है। चीन की सैन्य तैयारियों का रक्षा विशेषज्ञों ने आकंलन करते हुए महसूस किया है कि वे पूर्वी लद्दाख में बीते साल से जारी सैन्य तनाव को ज्यादा से ज्यादा लंबे समय तक खींचना चाहता हैं। मौका पाकर भारतीय इलाके में घुसपैठ भी कर सकते हैं।

भारतीय सेना की स्ट्राइक कोर पहले मुख्य तौर पर पाकिस्तान के साथ सटे इलाकाें औेर पाकिस्तान की सैन्य गतिविधियों पर नजर रखते हुए ही अपनी आप्रेशनल गतिविधियों को अंजाम देती थी। अब यह लद्दाख में भी चीन पर नजर रखा करेगी। स्ट्राइक कोर तोपखाना, टैंक, सभी अत्याधुनिक हथियारों और मैकेनाइज्ड कॉलम के साथ-साथ इस समय लद्दाख में है। उन्होंने बताया कि लद्दाख में बीते एक पखवाडे़ के दौरान पहुंचे स्ट्राइक कोर के इन दस्ताें को फिलहाल वहां स्थायी तौर पर तैनात नहीं किया जाएगा। इन्हें अग्रिम इलाकों में भी नहीं भेजा जाएगा। बल्कि ये अभी वहां अपनी ट्रेनिंग और अपनी युद्धकला में सुधार लाएंगे ताकि किसी भी आपात परिस्थिति में आप्रेशनल ड्यूटी को संभालते हुए दिक्कत न हो।

लद्दाख पहुंचे स्ट्राइक कोर के विशेष दस्ते कश्मीर, जम्मू और पंजाब के कुछ विशेष इलाकों में तैनात थे। यह अगले कुछ दिनों बाद वापस अपने स्टेशन पर लौट जाएंगे। ये जरुरत पड़ने पर ही लद्दाख में एक्शन में नजर आएंगे। शेष दस्ते लद्दाख में ही रहेंगे। स्ट्राइक कोर के टैंक डिवीजन को भी सैन्य मुख्यालय की रिजर्व डिवीजन में शामिल किया गया है। इसके अलावा स्ट्राइक कोर के साथ पर्वतीय युद्धकला में पारंगत सेना की एक डिवीजन को विशेष रुप सेे जोड़ा गया है।

chat bot
आपका साथी