Mata Vaishno Devi: 2021 में अब तक 49 लाख श्रद्धालु कर चुके हैं यात्रा, हर रोज पहुंच रहे हैं 20 हजार श्रद्धालु

विश्व प्रसिद्ध मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर जारी वर्ष के जनवरी माह में कुल 408061 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं फरवरी माह में 389549 श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे थे।

Vikas AbrolThu, 02 Dec 2021 04:20 PM (IST)
विश्व प्रसिद्ध स्थल मां वैष्णो देवी भवन का मनोरम दृश्य ।

कटड़ा, राकेश शर्मा । विश्व प्रसिद्ध तीर्थस्थली माता वैष्णो देवी में हर रोज सैकड़ों की तादाद में देशभर से श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। जारी वर्ष में नवंबर महीने के अंत तक कुल 49,49,967 श्रद्धालु अब तक मां के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं और हजारों की संख्या में प्रतिदिन श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर रहे हैं।

मां वैष्णो देवी यात्रा के दौरान श्रद्धालु जारी कोविड-19 नियमों का पालन निरंतर कर रहे हैं। बुलंद हौसलों के साथ श्रद्धालु अपने परिजनों को लेकर मां वैष्णो देवी के आलोकिक दर्शन कर निरंतर परिवार की सुख शांति की कामना कर रहे हैं जिसको लेकर नगर के व्यापारी वर्ग का भी उत्साह लगातार बना हुआ है।

नवंबर माह तक 49 लाख 49 हज़ार श्रद्धालु पहुंचे मां के दरबार

गर्मी हो या सर्दी मां वैष्णो देवी के दर्शनों को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह निरंतर बना हुआ है। जारी कोरोना महामारी के बावजूद श्रद्धालु निरंतर मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर रहे हैं। विश्व प्रसिद्ध मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर जारी वर्ष के जनवरी माह में कुल 408061 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं फरवरी माह में 389549 श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे थे। 

इसी तरह मार्च माह में 525198 श्रद्धालु मां के दरबार आए तो वहीं अप्रैल माह में 321735 श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे थे तो दूसरी और मई माह में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते के बावजूद कम संख्या में श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे मई माह में 45155 श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे।

जून माह में 198490 श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे तो इसी तरह जुलाई माह में 500671 श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में हाज़री लगाई तो वही है अगस्त माह में 521970 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई। इसी तरह सितंबर माह में 639162 मां के दरबार पहुंचे तो वहीं अक्टूबर माह में 753500 श्रद्धालु मां के दरबार आए। 

बीते नवंबर माह में कुल 646415 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई और जारी वर्ष के पहले 11 महीने यानी कि नवंबर तक कुल 4949967 श्रद्धालु मां के दरबार हाजिरी लगा चुके हैं।

वर्तमान में 15000 से 20000 श्रद्धालु पहुंच रहे हैं प्रतिदिन मां के दरबार

हालांकि वर्तमान में सूखी ठंड का प्रकोप लगातार जारी है तो दूसरी ओर कोरोना महामारी की तीसरी आहट को लेकर मां वैष्णो देवी की यात्रा के आंकड़े में कुछ गिरावट आई है। जहां बीते माह प्रतिदिन 20000 से 25000 श्रद्धालु रोज़ाना मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाने पहुंच रहे थे तो वहीं वर्तमान में यह आंकड़ा गिरकर 16000 से 20000 के मध्य पहुंच गया है।

बीते एक दिसंबर को जहां करीब 16000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 2 दिसंबर यानी कि वीरवार बाद दोपहर 3:00 बजे तक करीब 9000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे और श्रद्धालुओं का आना निरंतर जारी था जानकारों का मानना है कि वर्तमान की स्थिति आगामी 15 दिसंबर तक जारी रह सकती है। अलबत्ता कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आहट का खौफ अगर कम हुआ तो नववर्ष के आगमन पर एक बार फिर मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी होगी जिसका फिलहाल इंतजार करना ठीक रहेगा

कोरोना के संक्रमण रोकने हेतु टेस्ट लगातार जारी

मां वैष्णो देवी भवन सहित आधार शिविर कटड़ा में कोरोना महामारी का संक्रमण ना फैले और मां वैष्णो देवी यात्रा निरंतर जारी रहे जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कटड़ा के प्रवेश द्वार के साथ ही सभी प्रमुख स्थानों पर कोरोना टेस्ट सेंटर बनाए गए हैं। इनमें कटड़ा के प्रवेश द्वार मूरी चेक पोस्ट के साथ ही श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन कटड़ा, कटड़ा हेलीपैड, मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढी, नए ताराकोट मार्ग के प्रवेश द्वार आदि प्रमुख है।

हालांकि जिस श्रद्धालुओं ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लगा ली हैं और उसके पास पन प्रमाण पत्र है तो उन्हें सीधे दर्शनों के लिए भवन की ओर रवाना किया जा रहा है अलबत्ता जिन श्रद्धालुओं ने कोरोना वैक्सीन की डोज़ नहीं लगाई है या फिर सिंगल डोज लगाई है उसका टेस्ट अनिवार्य है जो लगातार स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जा रहा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.