Jammu Kashmir: एसएमवीडीयू और जीएमसी अनतंनाग मिलकर करेंगे शोध

श्री माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी के स्कूल आफ बायोटेक्नालोजी के प्रमुख शोधकर्ता डा. राकेश कुमार ने मेडिकल कालेज अनतंनाग के प्रिंसिपल डा. ताहक सैयद कुरैशी के साथ मिलकर बांझपन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने अनतंनाग जिले में प्रजनन मानकों के मूल्यांकन पर भी बातचीत की।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 05:39 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 05:39 PM (IST)
Jammu Kashmir: एसएमवीडीयू और जीएमसी अनतंनाग मिलकर करेंगे शोध
मेडिकल कालेज अनतंनाग में एक बांझपन क्लीनिक स्थापित करने की बात भी की

जम्मू, राज्य ब्यूरो । श्री माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी के स्कूल आफ बायोटेक्नालोजी के प्रमुख शोधकर्ता डा. राकेश कुमार ने मेडिकल कालेज अनतंनाग के प्रिंसिपल डा. ताहक सैयद कुरैशी के साथ मिलकर बांझपन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने अनतंनाग जिले में प्रजनन मानकों के मूल्यांकन पर भी बातचीत की।

मेडिकल कालेज अनतंनाग में एक बांझपन क्लीनिक स्थापित

उन्होंने कहा कि वह और उनकी शोध टीम दूरदराज के इलाकों में नवीनतम वैज्ञानिक विचारों को लागू करना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने मेडिकल कालेज अनतंनाग में एक बांझपन क्लीनिक स्थापित करने की बात भी की। दोनों ही संस्थानों में सहयोग होने से पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन कैंसर, पेशाब संबंधी रोग और स्त्री संबंधी विकाराें के विकास और कारणों का विशलेषण करने में मदद मिलेगी। इससे लंबे समय में व्यक्तिगत दवा बनाने में भी मदद हो सकती है।

आधुनिक जेनेटिक लैब स्थापित करने में जीएमसी अनतंनाग को पूरी मदद करेंगे

डा. कुमार ने आश्वासन दिया कि आधुनिक जेनेटिक लैब स्थापित करने में जीएमसी अनतंनाग को पूरी मदद करेंगे। एसएमवीडीयू पहले से ही जीएमसी जम्मू के साथ जम्मू क्षेत्र की आबादी के बीच आनुवंशिक तंत्र को काम कर रहा है।

दोनों ही संस्थानों के बीच बेहतर सहयोग रहेगा

वहीं जीएमसी अनतंनाग और एसएमवीडीयू के बीच सहयोग की पहल डा. रुचि शाह और डा. आसिफ अमीन, कश्मीर विश्वविद्यालय के प्रो. रईस कादरी की टीम के सदस्यों ने की। प्रिंसिपल जीएमसी अनतंनाग ने कहा कि दोनों ही संस्थानों के बीच बेहतर सहयोग रहेगा।नवीनतम रिसर्च के लिए आसीएमआर ने एसएमवीडीयू, जम्मू विश्वविद्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय और कश्यमीर विश्वविद्यालय के लिए केंद्र मंजूर किए थे। 

chat bot
आपका साथी