Mata Vaishno Devi: नवंबर में बढ़ सकती है श्रद्धालुओं की संख्या, प्रतिदिन 10-15 हजार संख्या करने पर हो रहा विचार

इस समय भी 7000 प्रतिदिन का आंकड़ा निर्धारित किया गया है
Publish Date:Thu, 22 Oct 2020 05:55 PM (IST) Author: Rahul Sharma

कटड़ा, राकेश शर्मा। मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए देश भर से आ रहे श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा है। शारदीय नवरात्र में मां के दर्शनों के लिए हर दिन सात हजार श्रद्धालुओं को यात्रा पर जाने की अनुमति है। यात्रा व्यवस्था में लगातार हो रहे सुधार और श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी को लेकर लगातार बनाए जा रहे दबाव को देखते हुए राज्य प्रशासन के साथ श्राइन बोर्ड प्रबंधन की बातचीत निरंतर जारी है। अगर सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो आगामी नवंबर से प्रतिदिन श्रद्धालुओं का आंकड़ा 10000 से 15000 के मध्य करने पर निर्णय लिया जा सकता है।

इस समय भी 7000 प्रतिदिन का आंकड़ा निर्धारित किया गया है परंतु अधिकतम 5000 श्रद्धालु ही प्रतिदिन मां के दरबार पहुंच रहे हैं। जिसकी मुख्य वजह ट्रेन और अंतर राज्यीय बसों का परिचालन अभी तक ना है। देश के विभिन्न राज्यों में बैठे मां वैष्णो देवी के भक्त बार-बार केंद्र व रेलवे मंत्रालय से कटड़ा तक रेल सेवा शुरू करने की मांग कर रहे हैं। परंतु अभी तक कहीं से भी इन दोनों ही सेवाओं के शुरू होने पर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी जा रही है।

कटड़ा निवासियों का कहना है कि रेल व बस सेवा बहाल होने के बाद ही निर्धारित किया गया कोटा पूरी तरह से फुल होगा। परंतु यह बात तय है कि अगले माह यात्रा का आंकड़ा 10 से 15 हजार प्रतिदिन के मध्य तय करने पर सहमति बन सकती है। 

नगर वासियों ने पुष्प वर्षा कर किया प्रभात फेरी का अभिनंदन: जारी पवित्र नवरात्रों के अंतर्गत आधार शिविर कटडा में जम्मू-कश्मीर एसोसिएशन ऑफ प्रभात फेरी द्वारा रोजाना तड़के कस्बे में प्रभातफेरी का आयोजन किया जा रहा है। प्रभात फेरी में नगर वासियों के साथ देश भर से आए श्रद्धालु भी भाग लेकर भक्ति रस का आनंद ले रहे हैं। आज सुबह नगर के विभिन्न मार्गों से जब प्रभातफेरी गुजरी तो नगर वासियों ने पुष्प वर्षा कर उसका अभिनंदन किया।प्रभातफेरी में शामिल महिला श्रद्धालुओं ने जमकर नृत्य किया। भक्ति रस का आनंद लिया। इससे पहले श्राइन बोर्ड के अधिकारी ओंकार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर प्रभात फेरी को रवाना किया। इसी बीच पूरा वातावरण भक्तिमय बना रहा। इस मौके पर जम्मू-कश्मीर एसोसिएशन ऑफ प्रभात फेरी के चेयरमैन राज कुमार पाधा, राष्ट्र सेविका समिति की रेणु अरोड़ा, रक्षा वर्मा, चेतना शर्मा, प्रीति शर्मा, कविता शर्मा सहित अन्य श्रद्धालु व कस्बे के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.