जम्मू बनेगा स्मार्ट सिटी, जानें कौन से हैं वो प्रोजेक्ट, जिनके पूरा होते ही बदलेगा शहर

शहर में 20 स्थानों पर स्मार्ट पोल लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा 23 जंक्शन को सुधारने के प्रोजेक्ट पर भी काम जारी है। इतना ही नहीं जम्मू के नरवाल स्थित सब्जी और फ्रूट मंडी के आधुनिकीकरण का प्रोजेक्ट भी शुरू हो चुका है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 03:01 PM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 03:01 PM (IST)
जम्मू बनेगा स्मार्ट सिटी, जानें कौन से हैं वो प्रोजेक्ट, जिनके पूरा होते ही बदलेगा शहर
ऐसे बहुत से प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी के तहत बनाए गए हैं जिन पर काम शुरू होने जा रहा है।

जम्मू, अंचल सिंह । वो दिन दूर नहीं जब मंदिरों का शहर महानगरों की तर्ज पर स्मार्ट सिटी बनकर उभर आएगा। इस दिशा में जारी कदमताल के परिणाम दिखना शुरू हो गए हैं। जम्मू स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत बीसी रोड पर वर्टिकल गार्डन और रास्ता दिखाने वाले बोर्ड स्मार्ट सिटी की ओर बढ़ने की पहली सीढ़ी बन चुके हैं। इनका काम अंतिम चरण में है। इतना ही नहीं शहर के बाग-ए-बाहू में म्यूजिकल फव्वारे लगाने के साथ पंजतीर्थी में बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण भी जोर-शोर से जारी है। ऐसे बहुत से प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी के तहत बनाए गए हैं जिन पर काम शुरू होने जा रहा है। समय के साथ जम्मू शहर में बदलाव दिखेगा।

शहर में 20 स्थानों पर स्मार्ट पोल लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा 23 जंक्शन को सुधारने के प्रोजेक्ट पर भी काम जारी है। इतना ही नहीं जम्मू के नरवाल स्थित सब्जी और फ्रूट मंडी के आधुनिकीकरण का प्रोजेक्ट भी शुरू हो चुका है। चौथे तवी पुल पर लाइटिंग, शहर में साइकिल ट्रेक विकसित करने समेत विभिन्न प्रोजेक्ट के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। इन पर चर्चाएं चल रही हैं और प्रोजेक्ट की डीपीआर बनाने की तरफ कदम बढ़ाए गए हैं। जल्द ही डीपीआर तैयार होंगी और फिर प्राेजेक्ट्स को मूर्त रूप दिए जाएंगे।

पीपीपी मोड में बनेंगे शौचालय

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में स्मार्ट पब्लिक टॉयलेट बनाए जाएंगे। बेहतरीन और टिकाऊ शौचालयों को बनाकर शहर की खूबसूरती को निखारा जाएगा। यह शौचालय कंपनियां अपने खर्च पर बनाएंगी। इन्हें बनाने से लेकर मरम्मत व रख-रखाव कंपनी को ही करना होगा।

शहर में लगेंगे एड-पैनल

बहुत जल्द शहर के चौराहों और सार्वजनिक स्थलों पर बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगी नजर आएंगी जिन पर विज्ञापन चला करेंगे। यह परियोजना भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधीन लाई गई है। इस पर काम शुरू होने जा रहा है। ऐसे स्थलों की निशानदेही की जा रही है जहां पर यह ऐड-पैनल लगाए जाएंगे। गांधीनगर गोल मार्केट में पहले ही एक ऐसा पैनल लगा हुअा है। स्मार्ट सिटी में और बेहतरीन पैनल लगाए जाएंगे। विक्रम चौक, ज्यूल, सतवारी, कुंजवानी, डोगरा चौक समेत प्रमुख स्थलों पर यह पैनल लगेंगे।

बाइसाइकिल शेयरिंग सिस्टम

स्मार्ट सिटी के तहत शहर में साइकिल चलाने की व्यवस्था बनाई जानी है। इस योजना के तहत साइकिल को बेड़ा खरीदा जाएगा। जिसमें सैकड़ों की संख्या में साइकिल रहेंगे। इन साइकिलों की पार्किंग के लिए जगह बनाई जाएंगी। लोग इन साइकिल को एक स्थान से लेकर दूसरे स्थान पर पार्क कर सकेंगे। इसके लिए मामूली सा किराया उन्हें देना पड़ेगा। साइकिल का रखरखाव भी कंपनी ही करेगी। लोग कहीं से भी साइकिल लेंगे। दूसरे स्थान पर जहां पार्किंग की व्यवस्था होगी, वहां इन्हें खड़ा कर पाएंगे। स्मार्ट फोन एपलिकेशन भी रहेगी। जिससे साइकिल की लोकेशन पत चल सकेगी। उपभोक्ता स्मार्ट फोन में ऐप की मदद से किराया दे सकेगा। इसके लिए सेंट्रल कंट्रोल सिस्टम बनेगा।

स्मार्ट पार्किंग

जम्मू स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम बनाया जाएगा। इससे वाहन चालक अपने मोबाइल फोन पर ऐप की मदद से एडवांस में ही पार्किंग स्लाट बुक कर सकेगा। इतना ही नहीं उसे फोन पर ही पता चल जाएगा कि कहां वाहन को खड़ा करने के लिए जगह खाली है। वह कहीं से भी अपने जरूरत व समय को ध्यान में रखते हुए अपने वाहन की पार्किंग के लिए जगह बुक कर पाएगा। यह व्यवस्था सेंट्रल सर्वर से काम करेगी। सेंट्रल सर्वर रेडियो कम्युनिकेशन नेटवर्क के माध्यम से सारा डाटा एकत्र करेगा। यह डाटा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। पार्किंग स्थलों में हाई क्वालिटी के कैमरे, सेंसर और पार्किंग मीटर लगाए जाएंगे।

पहले चरण में त्रुटियां आ रहीं नजर

स्मार्ट सिटी के लिए पहले चरण में कुछ त्रुटियां भी दिख रही हैं। हाल ही में आरटीआइ कार्यकर्ता बलविंद्र सिंह ने स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत लगाए गए रास्ता बताने वाले साइन बोर्डों को गुमराह करने वाला बताया। इस परियोजना के तहत रोडिक कंसलटेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ 10.20 करोड़ रुपये का करार किया गया था लेकिन कंपनी ने जो बोर्ड लगाए हैं, उनमें नियमितताएं नहीं हैं। बीच रास्ते में ही बोर्ड राहगीर को छोड़ कर गायब हो जाते हैं। डिग्याना में लगे झिड़ी और तालाब तिल्लो का रास्ता बताने वाले बोर्ड लगे हैं लेकिन आगे इस बोर्ड बारे कोई जानकारी ही नहीं मिलती। राहगीर रास्ता ढूंढता रहता है लेकिन उसे पता नहीं चल पाता। इसके अलावा कुछ बोर्ड चार फीट से भी कम उंचाई पर लगे हैं जो लोगों की भीड़ में नजर ही नहीं आते हैं। इसके अलावा कुछ बोर्ड गलत निर्देश दे रहे हैं।

गुणवत्ता के साथ पूरे होंगे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सीइओ एवं नगर निगम आयुक्त अवनी लवासा का कहना है कि पहले चरण में शुरू हुए अधिकतर प्रोजेक्ट पर काम जोरशोर से जारी है। नरवाल मंडी, ऐड पैनल स्मार्ट टायलेट समेत कुछ प्रोजेक्ट के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की निगरानी करते हुए इन कार्याें को निर्धारित समय में गुणवत्ता के साथ पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है। बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की बैठक में प्रोजेक्टस पर चर्चा होती है। इनमें कोई खामी नहीं रहे, इसका पूरा ध्यान दिया जा रहा है। आने वाले समय में बहुत से प्रोजेक्ट शुरू होंगे। धीरे-धीरे प्रोजेक्ट पूरे होने के साथ शहर में बदलाव नजर आएगा।

अभी इन प्रोजेक्ट पर चल रहा काम

-वर्टिकल गार्डन

-रास्ता दिखाने वाले बोर्ड

-पंजतीर्थी पार्किंग

-बाहूफोर्ट व मुबारक मंडी कम्पलेक्स को लाइटों से सजाना

-डोगरा चौक से केसी चौक तक सड़क का सुधार

-सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट

-फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज का उन्नयन

-बाग-ए-बाहू में म्यूजिकल फव्वारों का निर्माण

-जम्मू में प्राणी उद्यान का निर्माण

chat bot
आपका साथी