छह हजार एकड़ भूमि पर बनेंगी औद्योगिक इकाइयां

राज्य ब्यूरो जम्मू जम्मू कश्मीर की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए निवेश लाने की प्रक्रिया जार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:38 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 08:38 AM (IST)
छह हजार एकड़ भूमि पर बनेंगी औद्योगिक इकाइयां
छह हजार एकड़ भूमि पर बनेंगी औद्योगिक इकाइयां

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू कश्मीर की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए निवेश लाने की प्रक्रिया जारी है। दो आइटी पार्क और 19 जिलों में औद्योगिक इकाइयों के लिए छह हजार एकड़ भूमि समेत अन्य ढांचागत सुविधाओं का विकास कर निवेश के लिए माहौल बनाया गया है। राज्य और केंद्र के बीच संस्थागत अड़चनों को दूर किया गया है। एक राष्ट्र एक प्रणाली को अपनाया गया है।

उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने भारत वैश्विक सप्ताह की तीन दिवसीय वर्चुअल कांफ्रेंस में जम्मू कश्मीर-डेवलपमेंट और बिजनेस फोरम के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमने जम्मू कश्मीर में निवेश लाने के लिए प्राथमिकता वाले 14 क्षेत्रों की पहचान की है। जम्मू कश्मीर ट्रेड प्रोमोशन आर्गेनाइजेशन भी वैश्विक सप्ताह में भाग ले रही है।

उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के आयुक्त सचिव मनोज कुमार द्विवेदी ने कहा कि आइटी, पर्यटन, आर्गेनिक फार्मिग, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में निवेशक के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। भारत वैश्विक सप्ताह में भाग ले रहे नेताओं ने जम्मू कश्मीर में निवेश लाने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की। यह भी बताया गया कि जम्मू कश्मीर सरकार ने निवेश को बढ़ावा देने के लिए रोड शो किए थे।

तीन दिवसीय कांफ्रेंस में 67 देशों के 10 हजार से अधिक सदस्यों ने भाग लिया। कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, रेल मंत्री पीयूष गोयल, ब्रिटिश गृह सचिव प्रीति पटेल व भारत में अमेरिका के राजदूत केन जूस्टर भी शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी