Jammu : अमरनाथ यात्रा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं पर तीन लंगर वालों को मिली अनुमति

बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए भले ही स्थिति स्पष्ट नहीं है मगर श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तीन लंगर वालों को लंगर लगाने की अनुमति प्रदान की है। इनमें एक लंगर बालटाल और दो लंगर पवित्र गुफा स्थल में लगाए जाने हैं।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:17 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:17 PM (IST)
Jammu : अमरनाथ यात्रा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं पर तीन लंगर वालों को मिली अनुमति
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तीन लंगर वालों को लंगर लगाने की अनुमति प्रदान की है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए भले ही स्थिति स्पष्ट नहीं है, मगर श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तीन लंगर वालों को लंगर लगाने की अनुमति प्रदान की है। इनमें एक लंगर बालटाल और दो लंगर पवित्र गुफा स्थल में लगाए जाने हैं। बाबा बर्फानी लंगर आर्गेनाइजेशन ने यात्रा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं किए जाने पर श्राइन बोर्ड की आलोचना की है।

आर्गेनाइजेशन ने बोर्ड को पत्र लिख कर कहा है कि बोर्ड ने अभी तक अमरनाथ यात्रा के लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। कोरोना के कारण यात्रियों के पंजीकरण को बीच में ही रोक दिया गया था। वह दोबारा कब शुरू होगा या नहीं, उसकी भी कोई घोषणा नहीं की गई है। पिछले वर्ष भी इसी तरह बाबा के भक्तों की आस्था पर चोट पहुंची थी।

बहरहाल, श्राइन बोर्ड ने भंडारा लगाने के लिए कुछ संस्थाओं को अनुमति पत्र जारी किया है और उन्हें 20 जून तक आधार शिविर पर पहुंचने के लिए कहा गया है। जब बोर्ड अब तक यात्रा की घोषणा करने में असमर्थ है और यात्री भी नहीं आ रहे हैं तो ये भंडारे वाले वहां किसकी सेवा के लिए बुलाए जा रहे हैं। देशभर के सभी शिवभक्तों की आस्था को ध्यान में रखते हुए श्री अमरनाथ बर्फानी लंगर आर्गेनाइजेशन बोर्ड के इस निर्णय का विरोध करता है। आर्गेनाइजेशन के महासचिव राजन गुप्ता ने कहा कि लंगर वालों को किस लिए बुलाया जा रहा है, इसको लेकर स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।

बताते चलें कि बोर्ड ने 28 जून से यात्रा शुरू करने का फैसला किया था। यात्रा रक्षा बंधन वाले दिन 22 अगस्त को संपन्न होनी है। जम्मू कश्मीर में कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए सरकार ने एडवांस पंजीकरण को बीच में बंद कर दिया था। उपराज्यपाल पहले ही कह चुके है कि स्थिति का जायजा लेने के बाद यात्रा संबंधी फैसला किया जाएगा। पवित्र गुफा से आरती के सीधे प्रसारण की तैयारी हो चुकी है। इसको लेकर बोर्ड ने प्रबंध कर लिए हैं। यात्रा को लेकर स्थिति स्पष्ट न होने पर लंगर आर्गेनाइजेशन इस लिए नाराज है क्योंकि उन्होंने समय पर लंगर लगाने है।

chat bot
आपका साथी