जम्मू-कश्मीर में सिंगल यूज प्लास्टिक होगा पूरी तरह से खत्म, टॉस्क फोर्स गठित

रकार ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण की समस्या को हल करने तथा सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से खत्म करने के लिए विशेष टॉस्क फोर्स का गठन किया है। समिति के चेयरमैन मुख्य सचिव होंगे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 05:31 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 05:31 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में सिंगल यूज प्लास्टिक होगा पूरी तरह से खत्म, टॉस्क फोर्स गठित
टास्क फोर्स को छह महीने में एक बार मिलने के लिए कहा गया है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । सरकार ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण की समस्या को हल करने तथा सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से खत्म करने के लिए विशेष टॉस्क फोर्स का गठन किया है। समिति के चेयरमैन मुख्य सचिव होंगे। आठ सदस्यीय इस टास्क फोर्स को प्लास्टिक वेस्ट प्रबंधन नियम 2016 को लागू करने के लिए पूरी योजना बनाने को कहा। यह भी कहा गया है कि प्लास्टिक वेस्ट प्रबंधन नियम 2016 को लागू करने और इसकी निगरानी के लिए राज्य स्तरीय निगरानी समिति की बैठकें नियमित तौर पर हों।

शहरी स्थानीय निकायों और ग्राम पंचायतों को और मजबूत किया जाएगा

यही नहीं नियमों के तहत जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए शहरी स्थानीय निकायों और ग्राम पंचायतों को और मजबूत किया जाए। टास्क फोर्स में जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव के अलावा, जम्मू-कश्मीर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन, ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग, आवास और शहरी विकास विभाग, उद्योग और वाणिज्य विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, वन और पर्यावरण विभाग के प्रशासनिक सचिव शामिल हैं।

टास्क फोर्स को छह महीने में एक बार मिलने के लिए कहा गया है

टास्क फोर्स को छह महीने में एक बार मिलने के लिए कहा गया है। आदेश के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए अपशिष्ट प्रबंधन बुनियादी ढांचे के विकास के लिए स्वच्छ भारत मिशन-दो के तहत उपलब्ध फंड का इस्तेमाल करने लिए भी कहा गया है।

प्लास्टिक को खत्म करने के लिए लोगों में जागरूकता अभियान चलाने को कहा गया 

जम्मू-कश्मीर में इसके अलावा प्लास्टिक को खत्म करने के लिए लोगों में जागरूकता अभियान चलाने को कहा गया है। इसके लिए शैक्षिक संस्थानों, एनसीसी, एनएसएस, युवा क्लब, गैर सरकारी संगठनों की सहायता लेने को कहा गया है। 

chat bot
आपका साथी