World Tourism Day 2021: सियाचिन ग्लेशियर का आधार शिविर पर्यटकों के लिए खोला, इन्नर लाईन परमिट समाप्त

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि सांसद जामियांग त्सेरिंग नांग्याल ने सियाचिन ग्लेशियर के आधार शिविर को पर्यटकों के खोले जाने के सिलसिले में आयोजित समारोह का उद्घाटन किया। इससे पूर्व सांसद ने युद्ध स्मारक पर जाकर शहीदों को अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:43 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:43 AM (IST)
World Tourism Day 2021: सियाचिन ग्लेशियर का आधार शिविर पर्यटकों के लिए खोला, इन्नर लाईन परमिट समाप्त
लददाख का विकास तेज होगा, स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के भी नए अवसर पैदा होंगे।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : दुनिया के सबसे दुर्गम और ऊंचे युद्ध क्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर का आधार शिविर सोमवार को विश्व पर्यटन दिवस पर घरेलू पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। इस बीच, लद्दाख प्रदेश प्रशासन ने भी मन-मेराक, चुशूल, त्सागा-ला, हनले और मश्कोह घाटी को पर्यटको के लिए खोलते हुए इन्नर लाईन परमिट को समाप्त कर दिया है।

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि सांसद जामियांग त्सेरिंग नांग्याल ने सियाचिन ग्लेशियर के आधार शिविर को पर्यटकों के खोले जाने के सिलसिले में आयोजित समारोह का उद्घाटन किया। इससे पूर्व सांसद ने युद्ध स्मारक पर जाकर शहीदों को अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस बीच, लद्दाख के पर्यटन सचिव महबूब अली खान ने अधिसूचना जारी कर बताया है कि लेह जिले में मन-मेराक, चुशूल, त्सागा-ला, हनले और कारगिल में मश्कोह घाटी में जाने के लिए कारगिल व लेह के नागरिकों और घरेलू पर्यटकों को अब किसी प्रकार का इन्नर लाईन परमिट लेने की जरूरत नहीं है। सेना ने भी इसकी सहमित दे दी है।

घरेलू पर्यटक और पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोग अब इसका लाभ ले सकते हैैं

स्थानीय नागरिक, घरेलू पर्यटक और पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोग अब इसका लाभ ले सकते हैैं। सांसद जामियांग त्सेरिंग नांग्याल ने कहा कि इन्नर लाइन परमिट को समापत किए जाने और सियाचिन के आधार शिविर को घरेलू पर्यटकों के लिए खोला जाना, लद्दाख में पर्यटन को प्रोत्साहित करेगा। इससे पर्यटकों की आमद में बढ़ोत्तरी के साथ साथ लददाख का विकास तेज होगा, स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के भी नए अवसर पैदा होंगे।

तीनों जिलों में साल के 365 दिन बिगड़े मौसम के बावजूद खेल गतिविधियां जारी रहेंगी 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में खेलों के ढांचे को विकसित करने के लिए केंद्र सरकार ने 200 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है। उन्होंने कहा कि हर जिले में सभी सुविधाओं से संपन्न इंडोर स्टेडियम होंगे। यह बात अनुराग ठाकुर ने बडग़ाम, पुलवामा और अनंतनाग के इंडोर स्टेडियमों का ई-उद्घाटन करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि इससे तीनों जिलों में साल के 365 दिन बिगड़े मौसम के बावजूद खेल गतिविधियां जारी रहेंगी। इससे पहले मंत्री अनुराग ठाकुर का बड़गाम पहुंचने पर सलाहकार फारूक खान ने स्वागत किया। स्थानीय युवाओं के लिए जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में विभिन्न अवसर जुटाए जा रहे हैं। उन्होंने सभी लोगों विशेषकर युवाओं से नशे से दूर रहने को कहा।

chat bot
आपका साथी