भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव की झांकी देख भावुक हुए श्रद्धालु

सीमावर्ती क्षेत्र रामगढ़ के पंचायत घौ-रकवालां के भगवान परशुराम मंदिर में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह के दौरान मंगलवार के दिन भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 09:00 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 09:00 AM (IST)
भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव की झांकी देख भावुक हुए श्रद्धालु
भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव की झांकी देख भावुक हुए श्रद्धालु

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : सीमावर्ती क्षेत्र रामगढ़ के पंचायत घौ-रकवालां के भगवान परशुराम मंदिर में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह के दौरान मंगलवार के दिन भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। श्रीकृष्ण की झांकी देख श्रद्धालु भाव विभोर हो गए। कथावाचक संत श्री गौतम शास्त्री ने संगत को भगवान श्रीकृष्ण के जन्म से लेकर बचपन व युवावस्था तक की उनकी चमत्कारिक कथाओं को का बखान किया।

शास्त्री गौतम ने संगत को भगवान श्रीकृष्ण की बचपन की शरारत भरी कथा भी सुनाई, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण को गोकुल के लोग माखन चोर व शरारती करार देते रहे। इस दौरान भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर आधारित सत्संग समारोह के चलते संगत ने भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का जश्न भी मनाया। संगत ने बाल रूपी भगवान श्रीकृष्ण को पालने में झुलाया और माखन-मिसरी का भोग भी लगाया। वहीं भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के समय पिता वसुदेव द्वारा उनको टोकरी में उठाकर कंस नगरी से बाहर गोकुल पहुंचाने की झांकी भी दिखाई गई। इसमें संगत के अलावा युवाओं, बच्चों, महिलाओं व बुजुर्गों ने शामिल होकर भगवान श्रीकृष्ण जन्म का जश्न मनाया। भगवान के जयकारे लगाए गए। उनकी आरती की गई और प्रसाद भी बांटे गए। भागवत कथा सप्ताह का आयोजन सरपंच यशपाल शर्मा द्वारा किया गया, जिसे सफल बनाने के लिए समूह पंचायत व स्थानीय लोगों का पूरा सहयोग है।

ज्ञात रहे कि कथा में आसपास के क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। कथा वाचक ने कहा कि हर मनुष्य को जीवन में भागवत कथा का श्रवण अवश्य करना चाहिए। यह कथामृत हर तरह के शोक-संताप से दूर कर देता है।

chat bot
आपका साथी