Free Sewing Machine Scheme J&K 2021 : जम्मू में 40 साल से कम की विधवाओं को दिलाई जाएंगी सिलाई मशीनें

समाज कल्याण विभाग की 40 साल से कम उम्र की विधवा को सिलाई मशीन देने की योजना को जम्मू शहर में लागू करवाया जाएगा। इसके तहत कॉरपोरेटरों के माध्यम से फार्म भरते हुए वार्डों में ऐसी महिलाओं को चिन्हित करते हुए योजना का लाभ दिलाया जाएगा।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 05:43 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 05:43 PM (IST)
Free Sewing Machine Scheme J&K 2021 : जम्मू में 40 साल से कम की विधवाओं को दिलाई जाएंगी सिलाई मशीनें
जम्मू नगर निगम की सोशल जस्टिस कमेटी की बैठक में भाग लेते चेयरमैन कुलदीप सिंह व सदस्य।

जम्मू, जागरण संवाददाता । समाज कल्याण विभाग की 40 साल से कम उम्र की विधवा को सिलाई मशीन देने की योजना को जम्मू शहर में लागू करवाया जाएगा। इसके तहत कॉरपोरेटरों के माध्यम से फार्म भरते हुए वार्डों में ऐसी महिलाओं को चिन्हित करते हुए योजना का लाभ दिलाया जाएगा। इतना ही नहीं शहर में रहने वाले बीपीएल परिवारों के नाम सूचियों में शामिल करवाने की प्रक्रिया भी शुरू होगी।

मंगलवार को नवनिर्वाचित चेयरमैन कुलदीप सिंह की अध्यक्षता में नगर निगम की सोशल जस्टिस कमेटी की बैठक में यह फैसले लिए गए। बैठक में विभिन्न विभागों से अधिकारी भी पहुंचे थे जिन्होंने योजनाओं के बारे में कमेटी सदस्यों को जानकारियां दी। समाज कल्याण विभाग की ओर से पहुंचे असिस्टेंट डायरेक्टर राजेश्वर सिंह जम्वाल ने कहा कि 40 साल से कम की उम्र की विधवाओं को पहले विभाग की योजनाओं का लाभ नहीं मिलता था। अब नई योजना शुरू की जा रही है जिसके तहत 40 साल से कम की विधवाओं को भी सिलाई मशीनें मिल सकेंगे।

कमेटी सदस्यों ने इस योजना बारे जानकारी हासिल करते हुए हर वार्ड में इस योजना को शुरू करने पर जोर दिया। अधिकारी ने कहा कि जल्द ही संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए वार्डों में इसके लिए कवायद शुरू कर दी जाएगी। कॉरपोरेटरों के माध्यम से भी यह फार्म लिए जाएंगे। इसके अलावा बैठक में सदस्यों ने अधिकतर बीपीएल परिवारों के नाम सूची में नहीं होने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कई अमीर बीपीएल सूची में शामिल हैं लेकिन जायज बीपीएल परिवार आज भी योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे। अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे ऐसे परिवारों के नाम पंजीकृत करवाएं जो बीपीएल तो हैं लेकिन उनके नाम सूचियों में नहीं हैं।

बैठक में पूर्व चेयरमैन जीत कुमार अंगराल के अलावा कमेटी के सदस्य कॉरपोरेटर रितु चौधरी, तृप्ता देवी, रमा, शाम लाल, अजय गुप्ता, सुभाष शर्मा के अलावा सीडीपीओ पल्लवी शर्मा, डिप्टी डायरेक्टर जावेद इकबाल, शिवांगी, अशोक शर्मा, टीना शर्मा, नरेश शर्मा, निगम के असिस्टेंट कमिश्नर रैव्न्यू सुधीर बाली, रैवेन्यू आफिसर अश्विनी सूदन आदि माैजूद थे। इस दौरान बैठक में सोशल जस्टिस कमेटी का अपना एकाउंट हेड बनाने पर भी जोर दिया गया। इसके अलावा सदस्यों ने निगम प्रशासन से पुराने फैसलों को लागू करने के लिए भी कहा।

chat bot
आपका साथी