Jammu Kashmir में स्नातक भाग एक के सभी 75 हजार विद्यार्थियों को दिए जाएंगे टैबलेट

स्नातक पाठ्यक्रमों के सभी प्रथम वर्ष के छात्रों के बीच 75000 टैबलेट वितरित करेगा । उन्होंने यह भी कहा कि कौशल विकास को एक विषय के रूप में पेश किया जाएगा और निकट भविष्य में क्षेत्र के सभी कालेजों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 08:14 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 08:14 PM (IST)
Jammu Kashmir में स्नातक भाग एक के सभी 75 हजार विद्यार्थियों को दिए जाएंगे टैबलेट
उच्च शिक्षा विभाग स्नातक पाठ्यक्रमों के सभी प्रथम वर्ष के छात्रों के बीच 75,000 टैबलेट वितरित करेगा ।

जम्मू, राज्य ब्यूरो :  जम्मू कश्मीर में स्नातक भाग एक के सभी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा विभाग टैबलेट वितरित करेगा। जम्मू कश्मीर मेें मौजूदा समय स्नातक भाग एक में 75 हजार विद्यार्थी हैं जो विभिन्न कालेजों में पढ़ रहे हैं। इसी तरह स्कूल शिक्षा विभाग आदिवासी समुदायों के छात्रों के बीच 2,000 टैबलेट वितरित करेगा। यह जानकारी जम्मू कश्मीर के दौरे पर पहुंचे शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार ने दी।

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने कहा कि यात्रा का उद्देश्य प्रधानमंत्री के निर्देश पर शिक्षा क्षेत्र की जमीनी हकीकत को समझना था। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग भविष्य में अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए मिशन मोड में काम करेगा। उच्च शिक्षा विभाग स्नातक पाठ्यक्रमों के सभी प्रथम वर्ष के छात्रों के बीच 75,000 टैबलेट वितरित करेगा । उन्होंने यह भी कहा कि कौशल विकास को एक विषय के रूप में पेश किया जाएगा और निकट भविष्य में क्षेत्र के सभी कालेजों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे छात्रों को अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद रोजगार खोजने में मदद मिलेगी। सरकारी स्कूलों में सुविधाओं को अपग्रेड करने के बारे में बात करते हुए, मंत्री ने बताया कि जम्मू और कश्मीर के सरकारी स्कूलों में 2,000 किंडरगार्टन कक्षाएं स्थापित की गई हैं।

उन्होंने कहा, यह सरकारी और निजी स्कूलों के बीच की खाई को पाटने में मदद करेगा। मंत्री ने प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना के लाभों के बारे में भी बात की और सभी पात्र लोगों से आगे आने और इस योजना का लाभ लेने का आग्रह किया।

केंद्र सरकार के जन संपर्क कार्यक्रम के तहत पांच दिवसीय कश्मीर घाटी का दौरे के अंतिम दिन पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने यह बात कही। अपने पांच दिवसीय दौरे के दौरान मंत्री ने विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों का दौरा किया और अधिकारियों और अन्य हितधारकों के साथ बैठकें कर विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

chat bot
आपका साथी