Jammu Kashmir: कश्मीर से पंजाब तक नार्को टेरेरिज्म का माड्यूल ध्वस्त, 10 गिरफ्तार-हथियार बरामद

सुरक्षाबलों ने कश्मीर से लेकर पंजाब तक सक्रिय नार्काे टेरेरिज्म के एक और माड्यूल को शनिवार को ध्वस्त करते हुए उसके 10 सदस्यों काे उत्तरी कश्मीर के उड़ी बारामुला में गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपितों में चार पंजाब के हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 04:03 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:01 PM (IST)
Jammu Kashmir: कश्मीर से पंजाब तक नार्को टेरेरिज्म का माड्यूल ध्वस्त, 10 गिरफ्तार-हथियार बरामद
तीन अन्य ओवरग्राउंड की पहचान अभी सार्वजनिक नहीं की गई है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। सुरक्षाबलों ने कश्मीर से लेकर पंजाब तक सक्रिय नार्काे टेरेरिज्म के एक और माड्यूल को शनिवार को ध्वस्त करते हुए उसके 10 सदस्यों काे उत्तरी कश्मीर के उड़ी, बारामुला में गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपितों में चार पंजाब के हैं। इस माडयूल के पास से नौ किलो हेरोईन, 21 लाख रुपये की नकदी, चार पिस्तौल, 10 हथगाेले व अन्य साजो सामान के अलावा चार वाहन भी जब्त किए गए हैं। फिलहाल, इन सभी से पूछताछ जारी है। माड्यूल के अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस दो विशेष दल भी बनाए हैं।

एसएसपी बारामुला रईस अहमद बट ने नार्को टेरेरिज्म माड्यूल के 10 सदस्यों की गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए बताया कि यह अभियान शुक्रवार को शुरु हुआ था। छह लोगों को उड़ी समेत कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से पकड़ा गया है जबकि तीन लोगों को आज ही जम्मू में पकड़ा गया है।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को सूचना मिली थी कि एलओसी के पार से नशीले पदार्थ और हथियारों का एक जखीरा पहुंचा है। इसे प्राप्त करने और प्रदेश के भीतर व प्रदेश के बाहर इसे पहुंचाने के लिए संबधित माड्यूल के लोग भी उड़ी में पहुंच रहे हैं। इसके आधार पर पुलिस ने सेना की 3राजपूत और सीआरपीएफ की 53वीं वाहिनी के जवानों के साथ मिलकर बांडी उड़ी में एक नाका लगाया था। लगामा की तरफ से आती एक मारुती स्विफ्ट कार को रोकने का प्रयास किया गया, लेकिन चालक ने कार को मोड़ा और भाग निकला। नाका पार्टी तत्काल कार्रवाई करते हुए किसी तरह कार को रोका और भीतर सवार सभी लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।

कार में तीन लोग सवार थे। इनकी पहचान साजिर अहमद शाह निवासी लालपोरा कुपवाड़ा, शराफत खान निवासी केरना कुपवाड़ा और शाहिद हुसैन निवासी खेईपोरा टंगमर्ग बारामुला के रुप में हुई। कार की तलाशी लेने पर नशीले पदार्थ के अलावा कुछ नकदी और कुछ हथियार मिले। पूछताछ में इन्होंने बताया कि सरहद पार से आए नशीले पदार्थ की खेप का एक हिस्सा और कुछ हथियार पहले ही अन्य लोगों में बांटे जा चुके हैं। पूछताछ में मिले सुरागों के आधार पर डीएसपी मुख्यालय बारामुला ने सेना की 52 आरआर के जवानों के साथ मिलकर एक अभियान चलाया और तीन लोगों काे गिरफ्तार किया गया। इनकी पहचान रियाज अहमद हज्जाम निवासी यारिखाह चाडूरा बडगाम और आदिल बशीर निवासी नेमथल चाडूरा बडगाम के अलावा पंजाब में चदरपुर अमृतसर के अंग्रेज सिंह के रुप में हुई है। इनके पास से नशीला पदार्थ, कुछ नकदी और एक स्कूटी व एक हुंडेई वेरना कार व हथियार मिले हैं।

एसएसपी बारामुला ने बताया कि पकड़े गए इन लोगों से पूछताछ के आधार पर एक पुलिस दल जम्मू भेजा गया और उसने आज वहां चार लोगो को गिरफ्तार किया। इनमें फिरोजपुर पंजाब के रमन, रोहित व कृष्ण के अलावा उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे केरन कुपवाड़ा का फैयाज अहमद खान भी शामिल है। उनकी निशानदेही पर एक आयशर कैंटर ट्रक क अलावा 16 लाख रुपये की नकदी बरामद की गई।

उन्होंने बताया कि इस 10 सदस्यीय माड्यूल से अब 10 चाईनीज ग्रेनेड, चार मैगजीन और 20 कारतूस समेत चार पिस्तौल व नौ किलो हेराेईन जब्त की जा चुका है। इसके अलावा 21.5 लाख रुपये की नकदी, एक लाख रुपये के दो चेक, एक आयशर कैंटर ट्रक(पीबी13एआर-8956), हुंडेई वरना (डीएल7सीएम-8956), स्कूटी(जेके01एए-1827) और मारुती स्विफ्ट(जेके01एपी-0040) को जब्त किया गया है।

एसएसपी ने बताया कि पकड़े गए गिरफ्तार लोगों से पूछताछ के आधार पर उनके अन्य साथियों को भी चिन्हित किया जा रहा है। यह माडयूल पंजाब समेत देश के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय है। बरामद हथियार और नशीला पदार्थ गुलाम कश्मीर के रास्तेे कश्मीर में पहुंचा है। पूछताछ में पता चला है कि इस माडयूल के कई सदस्य सरहद पार बैठे ड्रग माफिया और आतंकी सरगनाओं के साथ लगातार संपर्क में थे। फिलहाल,पूछताछ जारी है।

chat bot
आपका साथी