Chaitra Navratra : बंगाल में चुनाव के कारण इस बार कटड़ा नहीं पहुंचे मूर्तिकार, दुर्गा पूजा समिति का कार्यक्रम रद

इस बार बंगाल से मूर्तिकार नहीं पहुंच सके। इसके चलते दुर्गा पूजा समिति कटड़ा को अपना कार्यक्रम टालना पड़ा। हर साल दुर्गा पूजा समिति की ओर से धर्मनगरी में मूर्ति स्थापित कर धूमधाम से दुर्गा पूजा की जाती थी।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 05:49 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 05:49 PM (IST)
Chaitra Navratra : बंगाल में चुनाव के कारण इस बार कटड़ा नहीं पहुंचे मूर्तिकार, दुर्गा पूजा समिति का कार्यक्रम रद
13 अप्रैल से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्र पर श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए धर्मनगरी कटड़ा सजने लगा है।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : बंगाल में चल रहे विधानसभा चुनाव का असर कटड़ा में चैत्र नवरात्र पर होने वाले आयोजन पर भी पड़ा है। इस बार बंगाल से मूर्तिकार नहीं पहुंच सके। इसके चलते दुर्गा पूजा समिति कटड़ा को अपना कार्यक्रम टालना पड़ा। हर साल दुर्गा पूजा समिति की ओर से धर्मनगरी में मूर्ति स्थापित कर धूमधाम से दुर्गा पूजा की जाती थी। इसमें देश भर से आने वाले श्रद्धालु भी शामिल होकर समिति के आयोजन में चार चांद लगाते थे। दुर्गा पूजा समिति के प्रधान दीपक परोच ने कहा कि मूर्तिकारों से बात हुई उन्होंने चुनाव और कोरोना के कारण आने में असमर्थता जताई। लिहाजा अगले साल नवरात्र पर पूर्ववत कार्यक्रम किए जाएंगे।

दूसरी ओर 13 अप्रैल से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्र पर श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए धर्मनगरी कटड़ा सजने लगा है। वहीं दूसरी ओर वैष्णो माता के भवन को भव्य रूप से दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। हर तरफ नवरात्र को लेकर उत्साह का माहौल बना हुआ है। नगरपालिका के सफाई कर्मचारी साफ-सफाई में जुटे हुए हैं। व्यापारी वर्ग भी अपने अपने व्यापारिक प्रतिष्ठानों को चमकाने में लगे हैं। नगर के सभी प्रमुख मंदिरों की सजावट का कार्य तेजी से चल रहा है।

धर्मनगरी कटड़ा में देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए जगह-जगह स्वागत द्वार बनाए जा रहे हैं। ये स्वागत द्वार मुख्य बस अड्डा के साथ ही जम्मू मार्ग, उधमपुर मार्ग, बाणगंगा मार्ग आदि महत्वपूर्ण स्थानों पर बनाए जा रहे हैं। दूसरी ओर कटड़ा को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जा रहा है। नवरात्र पर तैयारी ऐसी चल रही है कि आधार शिविर कटड़ा की छटा देखते ही बनेगी। दूसरी ओर पर्यटन विभाग द्वारा कटड़ा के मुख्य बस अड्डे पर दुर्गा पंडाल स्थापित करने के साथ नवरात्र में हवन यज्ञ की व्यवस्था की जाएगी, जिसमें पंडित पूरे नवरात्र विश्व शांति और देश में शांति के लिए हवन यज्ञ करेंगे।

मुख्य बस अड्डे पर नहीं सजेगा पंडाल : दुर्गा पूजा समिति कटड़ा द्वारा इस बार नवरात्र पर नगर के मुख्य बस अड्डे पर दुर्गा पंडाल स्थापित नहीं किया जाएगा। इसकी दो वजहें हैं। एक तो बंगाल से मूर्तिकार वहां चल रहे चुनाव के कारण नहीं पहुंचे और दूसरा कोरोना का संक्रमण भी तेजी से देशभर में बढ़ रहा है। बीते वर्षों भी लॉकडाउन के कारण चैत्र नवरात्र पर समिति की ओर से कोई कार्यक्रम नहीं किया गया था। इस बार भी दुर्गा पूजा समिति को अपना कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा। समिति के प्रधान दीपक परोच, विनय हीरा, शंकर दास, राजेंद्र हीरा, राहुल गंडोत्रा, निगम अरोड़ा, नीरज पराशर आदि ने कहा कि कोरोना महामारी के अलावा बंगाल से मूर्तिकारों के नहीं आने के कारण समिति को आयोजन टालना पड़ा।

chat bot
आपका साथी