Kashmir: कश्मीर में खुल गए नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल, आड-इवन फार्मूले से लगेंगी कक्षाएं

कश्मीर घाटी में वैसे भी दिसंबर महीने से सर्दियाें की छुट्टियां स्कूलों में पड़ जाती है जिसके बाद पहली मार्च से स्कूल खुलते हैं। यही कारण था कि जम्मू संभाग में पहली फरवरी से स्कूल खुल गए थे जबकि कश्मीर में पहली मार्च से स्कूल खुले।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 01:47 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 01:47 PM (IST)
Kashmir: कश्मीर में खुल गए नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल, आड-इवन फार्मूले से लगेंगी कक्षाएं
सर्दियों की छुट्टियां और फिर कोरोना महामारी के फैलने के चलते शिक्षण संस्थान बंद थे।

जम्मू, जागरण संवाददाता: कोरोना महामारी के चलते बंद हुए कश्मीर घाटी के स्कूल भी सोमवार पहली मार्च से खुल गए। हालांकि अभी नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं ही खुली गई हैं जबकि प्राइमरी व मिडल कक्षाएं आठ मार्च से शुरू होंगी।

कश्मीर घाटी में वैसे भी दिसंबर महीने से सर्दियाें की छुट्टियां स्कूलों में पड़ जाती है जिसके बाद पहली मार्च से स्कूल खुलते हैं। यही कारण था कि जम्मू संभाग में पहली फरवरी से स्कूल खुल गए थे जबकि कश्मीर में पहली मार्च से स्कूल खुले। उधर कश्मीर घाटी में खुले स्कूलों ने आड-इवन फार्मूले पर कक्षा लगाने का फैसला किया है। यानि एक दिन एक, तीन, पांच, सात, नौ अंकों के रोल नंबर वाले बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा तो दूसरे दिन दो, चार, छह, आठ, शुन्य अंकों वाले विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा।

स्कूलों को कोविड नियमों का पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं। वहां पर बच्चों व शिक्षकों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा जबकि हाथों को सैनिटाइज करने के लिए स्कूलों में सैनिटाइजर भी उपलब्ध करवाए गए हैं। सरकारी स्कूलों में शिक्षा विभाग ने सैनिटाइजर भेज दिए हैं। कश्मीर में कालेज पिछले सप्ताह भी खोल दिए गए थे।

कश्मीर में स्कूल, कालेज जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से ही पांच अगस्त, 2019 से बंद थे। हालांकि इस बीच सितंबर महीने में में परीक्षाओं के लिए शिक्षण संस्थान खोले गए थे लेकिन उसके बाद सर्दियों की छुट्टियां और फिर कोरोना महामारी के फैलने के चलते शिक्षण संस्थान बंद थे।

कश्मीर में नया शिक्षा सत्र शुरू हो गया है। वहां पर कौशल विकास संस्थान भी कक्षाएं लगाने लगे हैं। 

chat bot
आपका साथी