Kashmir Saffron: कश्मीर में पैदा होने वाला केसर अब नैफेड की दुकानों में भी मिलेगा

एनएसएम ने हमें दो तरह से मदद की एक यह कि इसने हमें खेती की नवीनतम तकनीक प्रदान की इसके अलावा इसने केसर की खेती के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जिस कारण आज फिर केसर की क्यारियां लहलहाने लगी हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 08:00 AM (IST) Updated:Tue, 10 Aug 2021 08:00 AM (IST)
Kashmir Saffron: कश्मीर में पैदा होने वाला केसर अब नैफेड की दुकानों में भी मिलेगा
केसर उत्पादकों के लिए ई-नीलामी की सुविधा प्रदान करते हुए किसानों को उनकी फसल के दुगने दाम दिलाए हैं।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : कश्मीर में पैदा होने वाला केसर अब देशभर में नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन (नैफेड) की दुकानों पर उपलब्ध होगा। इसका एलान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 9वीं किस्त जारी करने के दौरान किया। पांपोर (पुलवामा) के केसर उत्पादक अब्दुल मजीद वानी ने किसानों की आय बढ़ाने में मदद करने के लिए प्रधानमंत्री को किसानों की कल्याणकारी पहल और पीएम-किसान जैसी योजनाओं के लिए धन्यवाद दिया है। वानी ने वीडियो-कांफ्रेंसिंग से मोदी के साथ बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने फैसला किया कि कश्मीर का केसर देश भर में नैफेड दुकानों पर उपलब्ध होगा । इससे जम्मू-कश्मीर में केसर की खेती को प्रोत्साहन मिलेगा। प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के बाद वानी का 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का पीएम का सपना पहले कश्मीर में साकार हुआ है, जहां पंपोर के केसर किसान सरकार की किसान कल्याण योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं।

40 कनाल की अपनी जमीन पर 30 वर्षों से केसर उगा रहे वानी ने कहा कि कम मार्केटिंग और प्रमाणीकरण के मुद्दों के कारण केसर की खेती कम हो रही थी, लेकिन भौगोलिक संकेत (जीआई) टैगिंग और पंपोर में स्पाइस पार्क जैसी सुविधा को केंद्र सरकार ने बहाल कर, कश्मीर मे हम जैसे केसर उत्पादकों की जिंदगी बदल दी है।

इंडिया इंटरनेशनल कश्मीर केसर ट्रेडिंग सेंटर ने केसर उत्पादकों के लिए ई-नीलामी की सुविधा प्रदान करते हुए किसानों को उनकी फसल के दुगने दाम दिलाए हैं। केसर की खेती में बाधा आ रही थी, लोग इससे दूर हो रहे थे, लेकिन राष्ट्रीय केसर मिशन (एनएसएम) के माध्यम से सरकार के समय पर हस्तक्षेप के कारण इसका पुनरुद्धार हो गया है।

एनएसएम ने हमें दो तरह से मदद की एक यह कि इसने हमें खेती की नवीनतम तकनीक प्रदान की, इसके अलावा इसने केसर की खेती के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया, जिस कारण आज फिर केसर की क्यारियां लहलहाने लगी हैं। उन्होंने देश भर में नैफेड की दुकानों पर कश्मीरी केसर की उपलब्धता की घोषणा करने के लिए पीएम का आभार जताया। इस तरह की पहल से दुनिया के कीमती केसर के विपणन को बढ़ावा मिलेगा।  

chat bot
आपका साथी