Kashmir: कश्मीरी छात्रों के नाम पर 1.34 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा, ठग बंगाल से गिरफ्तार

Kashmir Fraud Case सलीम शेख ने कुलगाम और जम्मू-कश्मीर समाज कल्याण विभाग के कुछ भ्रष्ट तत्वों के साथ मिलकर फर्जी लाभान्वितों को जिला कुलगाम का बताया। अल्पसंख्यक मामलों के विभाग केंद्र सरकार सेे 1.34 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त की।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:46 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:46 AM (IST)
Kashmir: कश्मीरी छात्रों के नाम पर 1.34 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा, ठग बंगाल से गिरफ्तार
अल्पसंख्यक कोटे के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति के जाली फार्म नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर अपलोड किए।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अल्पसंख्यक मामलों के विभाग से कश्मीरी छात्रों केे नाम पर 1.34 करोड़ का फर्जीवाड़ा करने वाले मुख्य आरोपी को जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मालदा बंगाल से गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल, उसे कश्मीर लाया जा रहा है।

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, पकड़े गए ठग का नाम सलीम शेख है। वह बंगाल में मालदा जिले का रहने वाला है। उसने कश्मीर में कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में कई लोगों के साथ सरकारी खजाने को भी चूना लगाया। उसने वर्ष 2018-19 के दौरान कुलगाम जिले के छात्रों के लिए अल्पसंख्यक कोटे के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति के जाली फार्म नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर अपलोड किए। इसक बाद इन फार्मों के आधार पर लाभान्वितों का सत्यापन भी किया जो कहीं नहीं थे। यही नहीं जिस संस्थान का नाम दिया गया था, वह भी कहीं नहीं था।

सलीम शेख ने कुलगाम और जम्मू-कश्मीर समाज कल्याण विभाग के कुछ भ्रष्ट तत्वों के साथ मिलकर फर्जी लाभान्वितों को जिला कुलगाम का बताया। अल्पसंख्यक मामलों के विभाग, केंद्र सरकार सेे 1.34 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त की। यह राशि जिला मालदा के 465 फर्जी लाभान्वितों जिन्हें कुलगाम का बताया गया था, के बैंक खातों में स्थानांतरित की गई। यह खाते बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक में शामिल हो चुक यूनाईटेड बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, एचडीएफसी बैंक और बंगिया विकास ग्रामीण बैंक में थे। फिलहाल, सभी आरोपितों से पूछताछ जारी है। 

chat bot
आपका साथी