Jammu : कोरोना संक्रमण के मामले कम हुए तो रूटीन में होने वाली सर्जरी शुरू

अब अस्पतालों में अन्य बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए सुविधाएं शुरू हो रही हैं। इससे इन मरीजों को भी राहत मिलेगी। जम्मू व कश्मीर के कई अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं बहाल होने के बाद अब रूटीन में होने वाली सर्जरी भी शुरू की जा रही है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:35 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:35 PM (IST)
Jammu : कोरोना संक्रमण के मामले कम हुए तो रूटीन में होने वाली सर्जरी शुरू
जम्मू व कश्मीर के कई अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं बहाल होने के बाद अब सर्जरी भी शुरू की जा रही

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के साथ ही अब अस्पतालों में अन्य बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए सुविधाएं शुरू हो रही हैं। इससे इन मरीजों को भी राहत मिलेगी। जम्मू व कश्मीर के कई अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं बहाल होने के बाद अब रूटीन में होने वाली सर्जरी भी शुरू की जा रही है। कश्मीर में इसके लिए स्वास्थ्य निदेशक ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

जम्मू में सुपर स्पेशलिटी और मनोरोग अस्पताल में बीते सोमवार को ओपीडी सेवाएं बहाल हुई थी। अब सोमवार से श्री महाराजा गुलाब सिंह अस्पताल में भी ओपीडी सेवाएं शुरू हो रही हैं। हालांकि इन सभी में अभी सीमित संख्या में ही मरीजों की जांच हो रही है। लेकिन इससे कई बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को राहत मिली है। वहीं पुराने गांधीनगर अस्पताल में भी अब मरीज न के बराबर ही हैं। इस अस्पताल में भी बहुत जल्दी ओपीडी सेवाएं शुरू हो सकती हैं। इसी तरह श्रीनगर में स्वास्थ्य विभाग के अधीन आने वाले अस्पतालों में ओपीडी सेवा के साथ-साथ रूटीन में होने वाली सर्जरी भी शुरू की जा रही हैं।

स्वास्थ्य निदेशक कश्मीर डा. मुश्ताक अहमद राथर ने सभी मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों, ,खंड स्वास्थ्य अधिकारियों और चिकित्सा अधरक्षकों को कोविड प्रोटोकाल को अपनाते हुए नान कोविड अस्पतालों में रूटीन में होने वाली सर्जरी शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। अप्रैल महीने में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद सरकार ने सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में ओपीडी सेवाओं के साथ-साथ रूटीन में होने वाली सर्जरी को भी बंद कर दिया था। मगर अब कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हुए हैं। जम्मू में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में जहां रूटीन में सर्जरी शुरू हुई हैं। वहीं कश्मीर में स्वास्थ्य विभाग के अधीन आने वाले नान कोविड अस्पतालों में रूटीन में होने वाली सर्जरी शुरू हो रही हैं।

chat bot
आपका साथी