Jammu : बारिशों से बदहाल हुई सड़कें, गड्डे दे रहे हादसों को न्योता

कई जगह गड्ढे हादसों को न्योता दे रहे हैं। हालत सुधरने के बजाय और बिगड़ती नजर आ रही क्योंकि बारिशों का सिलसिला अभी भी जारी है। सड़क एवं भवन निर्माण विभाग की अनदेखी के चलते लोगों को दिक्कतों से दो-चार होना पड़ रहा है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 05:38 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 05:38 PM (IST)
Jammu : बारिशों से बदहाल हुई सड़कें, गड्डे दे रहे हादसों को न्योता
सड़क एवं भवन निर्माण विभाग की अनदेखी के चलते लोगों को दिक्कतों से दो-चार होना पड़ रहा है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : बरसात अभी शुरू ही हुई है पर शहर के अधिकतर मुहल्लों की गलियां, सड़कें बदहाल हो गई हैं। ज्यादातर सड़कों के किनारे बह गए हैं। कई जगह गड्ढे हादसों को न्योता दे रहे हैं। हालत सुधरने के बजाय और बिगड़ती नजर आ रही, क्योंकि बारिशों का सिलसिला अभी भी जारी है। सड़क एवं भवन निर्माण विभाग की अनदेखी के चलते लोगों को दिक्कतों से दो-चार होना पड़ रहा है। लोग संबंधित कॉरपोरेटरों को सिरदर्दी डाल रहे हैं कि वह गलियों, सड़कों की हालत सुधारने के लिए कदम उठाएं। सड़क पर पड़े गड्ढों से जिंदगी की रफ्तार धीमी पड़ गई है।

शहर में दर्जनों सड़कें ऐसी हैं, जिन पर चलना मुश्किल हो गया है। बार-बार कहने के बावजूद सड़कों की मरम्मत नहीं हो रही। रही-सही कसर घटिया सामग्री के इस्तेमाल ने पूरी कर दी है। जिन सड़कों पर गड्ढे भरे जाते हैं, वहां कहीं तारकोल डाली जाती है, वह भी कुछेक दिनों के साथ ही बदतर हो जाती है। शहर के गांधीनगर विधानसभा के दर्जनों मुहल्ले ऐसे हैं, जहां सड़कें विभाग के सारे दावों की पोल खोल रही हैं। इनमें प्रीत नगर रोड, बठिंडी की सड़क, आंबेडकर नगर, मरालियां मार्ग, उत्तम नगर, एयरपोर्ट रोड, चट्ठा, कुंजवानी के नजदीक सड़कें मरम्मत के इंतजार में हैं।

ऐसे ही शहर के जम्मू पश्चिम, रायपुरा-दोमाना, नगरोटा विधानसभा क्षेत्रों में सड़कें बरसात से पहले मरम्मत हो जाने का इंतजार करते बुढ़ी हो चली हैं। बरमीनी मार्ग पर पिछले चार साल से तारकोल नहीं डाली गई। प्रीत नगर की सड़कें भी बरसात के बाद चलने लायक नहीं रहीं। तालाब तिल्लो, मुट्ठी, ठठर के आसपास भी मुहल्लों की गलियां मरम्मत व तारकोल के अभाव में बदहाल हो चुकी हैं। शहर का व्यस्त रहने वाला आरआरएल मार्ग जलभराव के कारण बदहाल हो चुका है। कुछ दिनों की धूप के बाद अब यहां सड़क कम और गड्ढे ज्यादा नजर आ रहे हैं। मार्बल मार्केट, त्रिकुटा नगर-कुंजवानी मार्ग, प्रीत नगर-गंग्याल मार्ग, जीवन नगर मार्ग, छन्नी हिम्मत की विभिन्न सड़कों पर भी गड्ढे पड़े हुए हैं।

पूर्व मंत्री रमण भल्ला का कहना है कि भाजपा का ध्यान जनसमस्याओं पर कम और दिखावा करने में ज्यादा है। बरसात अभी शुरू भी नहीं हुई है और सड़कों की हालत पतली हो रही है। विभागों पर सख्ती की जरूरत है। कोई परवाह नहीं की जा रही। लोगों को सपने दिखाने के बजाय जमीनी स्तर पर काम किया जाना चाहिए। कांग्रेस नेता जय सिंह का कहना है कि बरसात के चलते शहर की अधिकतर सड़कें टूट चुकी हैं। शहर के अलावा आसपास के इलाकों में बुरे हाल हैं।

बरसात के बाद शुरू होगी मरम्मत : लोक निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर अशोक कुमार किकलू का कहना है कि विभाग ने बरसात के मद्देनजर कई आपात कार्यों को शुरू किया हुआ है। सड़कों की हालत ठीक करने का काम अब बारिश के बाद शुरू किया जाएगा। फिर गलियों, सड़कों पर तारकोल डाली जाएगी।

chat bot
आपका साथी