Jammu: शहर को प्लास्टिक की बोतलों से निजात दिलाने के लिए रघुनाथ बाजार में लगी रिवर्स वेंडिंग मशीन

रिवर्स वेंडिंग मशीन का उद्घाटन शुक्रवार को मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने किया। उन्होंने यहां लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इन मशीनों को सार्वजनिक स्थलों पर इसलिए लगाया जा रहा है कि लोग स्वयं ही बोतलों कैन आदि को इनमें डाल दें।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 09:45 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 09:45 PM (IST)
Jammu: शहर को प्लास्टिक की बोतलों से निजात दिलाने के लिए रघुनाथ बाजार में लगी रिवर्स वेंडिंग मशीन
रघुनाथ बाजार में निगम ने शुक्रवार को रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाई

जम्मू, जागरण संवाददाता : शहर को प्लास्टिक की बोतलों से निजात दिलाने के लिए नगर निगम ने रिवर्स वेंडिंग मशीनें लगाने का काम शुरू कर दिया। शुक्रवार को वार्ड नंबर 15, रघुनाथ बाजार में इसका शुभारंभ किया। इससे रघुनाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए आने वाले पर्यटक भी बोतलें और कैन आदि को इस मशीन में डाल सकेंगे। इससे शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने में मदद मिलेगी। मेयर ने स्थानीय लोगों और दुकानदारों से अपील की है कि वे भी ध्यान रखें कि कोई बोतल सड़क पर न फेंकें। इस मशीन के सदुपयोग से शहर साफ-सुथरा बनेगा।

स्थानीय कॉरपोरेटर संध्या गुप्ता की देखरेख में यहां लगाई गई मशीन का उद्घाटन शुक्रवार को मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने किया। उन्होंने यहां लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इन मशीनों को सार्वजनिक स्थलों पर इसलिए लगाया जा रहा है कि लोग स्वयं ही बोतलों, कैन आदि को इनमें डाल दें। यह मशीन फौरन इसका निस्तारण कर देगी और शहर को प्लास्टिक के कचरे से निजात मिलना शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जम्मू नगर निगम शहर को स्वच्छ बनाने के लिए विभिन्न प्रयास कर रहा है। जनता भी सहयोग करे। इसके अलावा शहर में गलियों, नालियों के निर्माण कार्यों में तेजी लाई गई है।

वहीं कॉरपोरेटर संध्या गुप्ता ने कहा कि रघुनाथ बाजार शहर का प्रसिद्ध क्षेत्र है। हजारों यात्री यहां आते हैं। पानी की बोतलें, कैन आदि का इस्तेमाल भी होता है। प्लास्टिक कचरे के निस्तारण बहुत जरूरी है। बोतलें और कैन इस मशीन में डाल देने से यह खत्म हो जाते हैं। इस तरह कोई भी प्लास्टिक की बोतल या कैन सड़क पर नहीं दिखेंगे। शहर की गलियां, नालियां साफ हो जाएंगी। जब पूरे शहर में इस तरह की मशीनें होंगी और लोग इनका इस्तेमाल करेंगे तो धीरे-धीरे स्वच्छता दिखने लगेगी। इतना ही नहीं निगम हर घर से कचरा उठाने के लिए जोरशोर से प्रयासरत है। लगभग हर मुहल्ले में अब कचरा उठाने के लिए आटो आते हैं। इस मौके पर अनिल गुप्ता, मानव मल्होत्रा, विवेक, रिक्की समेत बाजार के विभिन्न प्रतिनिधि व गणमान्य लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी