Jammu Kashmir: सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों ने सरकार पर लगाया वादा खिलाफी का आरोप

सोमवार को सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों ने नान गजटेड रिटायर्ड पुलिस पेंशनर्स फोरम के बैनर तले प्रदर्शनी मैदान के बाहर एकत्रित हुए। इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार के विरुद्ध नारेबाजी की। फोरम के अध्यक्ष अजीत सिंह ने बताया कि सरकार उनके साथ अन्याय कर रही है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 12:48 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 12:48 PM (IST)
Jammu Kashmir: सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों ने सरकार पर लगाया वादा खिलाफी का आरोप
सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों की वेतन विसंगतियों को दूर करने का आश्वासन तो दिया था लेकिन अपना वादा पूरा नहीं किया।

जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू कश्मीर पुलिस से सेवानिवृत्त हुए कर्मियों ने प्रदेश सरकार पर ठगना का आरोप लगाया है। उन्होंने सरकार पर पूर्व पुलिस कर्मियों से वादा खिलाफी की है। सरकार ने सेवा निवृत्त पुलिस कर्मियों की वेतन विसंगतियों को दूर करने का आश्वासन तो दिया था लेकिन अपना वादा पूरा नहीं किया।

सोमवार को सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों ने नान गजटेड रिटायर्ड पुलिस पेंशनर्स फोरम के बैनर तले प्रदर्शनी मैदान के बाहर एकत्रित हुए। इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार के विरुद्ध नारेबाजी की। फोरम के अध्यक्ष अजीत सिंह ने बताया कि सरकार उनके साथ अन्याय कर रही है। अन्य सुरक्षाकर्मियों की तरह उन्होंने भी सेवाएं दी हैं, लेकिन सेवानिवृत्त होने के बाद उन्हें सरकारी नियम के अनुसार वेतन भत्ता नहीं मिला है। इस वजह से लंबे समय से प्रदर्शन करने को मजबूर हो गए हैं।

सरकारी ने वर्ष 2014 में आदेश जारी कर सेवा निवृत्त पुलिस कर्मियों को लाभ देने की घोषणा की थी, लेकिन इस आदेश का पालन नहीं हुआ है। वे वर्ष 1996 में जारी किया गए पांचवें वेतन आयोग के लाभ से भी वंचित रखा गया है। मौजूदा सरकार सुनवाई को तैयार नहीं है। पुलिस में सेवाएं देने के बावजूद भी उन्हें बाकी पुलिस कर्मियों की तरह पेंशन में अतिरिक्त लाभ नहीं दी जा रही है। कई बार वरिष्ठ अधिकारियों से इस मुद्दे को लेकर बात की है, लेकिन सिर्फ आश्वासन ही मिले हैं।

प्रदर्शनकारियों ने उप राज्यपाल से न्याय की गुहार लगाई है। सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों ने शिक्षण संस्थानों में नौकरी में उनके बच्चों के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने की भी मांग उठाई। उन्होंने कहा कि वेतन विसंगतियां दूर नहीं होने से वे कई तरह के लाभ नहीं ले पा रहे हैं। सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों ने कहा कि उन्होंने जब तक नौकरी की, पूरी ईमानदारी से देश की सेवा की, लेकिन अब अपने अधिकार के लिए सड़क पर उतरना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी