Republic Day 2021: बारिश और कड़ाके की ठंड पर भारी पड़ रही देशभक्ति की गर्मी, जोरशोर से चल रही गणतंत्र दिवस की परेड रिहर्सल

तड़के से ही बूंदाबांदी का सिलसिला शुरू हो चुका था। इससे ठंड का शिकंजा भी कस गया। लेकिन कड़ाके की ठंड पर देशभक्ति की गर्मी भारी रही। सुरक्षा बल के जवान पुलिस के जवान एनसीसी कैडेट्स और विद्यार्थियों ने ने गर्मजोशी से गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी में जुटे दिखे।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 05:21 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 05:21 PM (IST)
Republic Day 2021: बारिश और कड़ाके की ठंड पर भारी पड़ रही देशभक्ति की गर्मी, जोरशोर से चल रही गणतंत्र दिवस की परेड रिहर्सल
रियासी स्टेडियम में बारिश और कड़ाके की ठंड के बीच मार्च पास्ट की रिहर्सल में कई टुकड़ियां व्यस्त रहीं।

जम्मू, जेएनएन: गणतंत्र दिवस के लिए अब मात्र दो दिन शेष बचे हैं। लिहाजा परेड की तैयारी जोरशोर से चल रही है। शनिवार को प्रदेश में मौसम का रुख विपरीत रहा। तड़के से ही बूंदाबांदी का सिलसिला शुरू हो चुका था जो लगभग दिनभर जारी रही। इससे ठंड का शिकंजा भी कस गया। लेकिन कड़ाके की ठंड पर देशभक्ति की गर्मी भारी रही। सुरक्षा बल के जवान, पुलिस के जवान, एनसीसी कैडेट्स और स्कूली विद्यार्थियों ने ने गर्मजोशी से गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी में जुटे दिखे। मैदान में परेड का अभ्यास करते समय उनका उत्साह देखने लायक था। प्रदेश के विभिन्न जिलों में सुरक्षा बलों ने ठंड के बीच परेड के दौरान पसीना बहाया।

रियासी में शुक्रवार रात को हुई बारिश से शुक्रार की सुबह ठंड काफी बढ़ गई थी। इसी के साथ दिनभर रुक-रुक कर बारिश का भी सिलसिला जारी रहा। गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर बारिश और कड़ाके की ठंड के बीच मार्च पास्ट की रिहर्सल में विद्यार्थियों और बेल्ट फोर्स के जवानों में खासा जोश देखने को मिला। रिहर्सल के दौरान उन्होंने स्टेडियम के कई चक्कर लगाएं। पिछले कुछ दिनों से जारी रिहर्सल में अब विशेषकर विद्यार्थियों के प्रदर्शन में भी काफी निखार आ गया है। रिहर्सल में 7 टुकड़ियां शामिल रही, जिनमें 4 बेल्ट फोर्स की व 3 एनसीसी की टुकड़ियां शामिल रही। इनमें गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल, बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल और स्थानीय जनरल जोरावर सिंह डिग्री कॉलेज से एनसीसी की एक एक टुकड़ी शामिल हुई।

इस मौके पर एनसीसी ऑफिसर अमित गुप्ता ने बताया कि समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए दो स्कूलों का चयन किया गया है जबकि पहले सिर्फ सरकारी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रस्तुति की तैयारी चल रही थी। लेकिन बाद में त्रिकुटा शिक्षा निकेतन स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा भी एक सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी कर ली गई। इस तरह अब समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम में इन दो स्कूलों की प्रस्तुतियां पेश की जाएंगी जबकि मार्च पास्ट में सात टुकड़िया शामिल होंगी। रविवार को मार्च पास्ट की फुल ड्रेस रिहर्सल की जाएगी।

chat bot
आपका साथी