Jammu Kashmir: 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थियों को बेहतर करियर के लिए किया मार्गदर्शन

देश की मशहूर करियर काउंसलर डा. अमृता दास ने कहा कि यदि आप कोई सपना देखते हैं तो आप उसे पूरा करने में जरूर सक्षम हैं। इसके लिए अपने पसंदीदा विषय का चयन करना चाहिए। इसमें बच्चों के अलावा उनके अभिभावकों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 08:36 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 10:34 AM (IST)
Jammu Kashmir: 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थियों को बेहतर करियर के लिए किया मार्गदर्शन
मशहूर करियर काउंसलर डा. अमृता दास ने कहा कि अपने पसंदीदा विषय का चयन करना चाहिए।

जम्मू, जागरण संवाददाता : देश की मशहूर करियर काउंसलर डा. अमृता दास ने कहा कि यदि आप कोई सपना देखते हैं तो आप उसे पूरा करने में जरूर सक्षम हैं। इसके लिए अपने पसंदीदा विषय का चयन करना चाहिए। इसमें बच्चों के अलावा उनके अभिभावकों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

स्कूल शिक्षा निदेशालय के काउंसिलिंग सेल ने वेबिनार कर बच्चों को किया जागरूक

ये बातें अमृता दास ने स्कूल शिक्षा विभाग के काउंसिलिंग सेल और इंस्टीट्यूट फार करियर स्टडीज इंटरनेेशनल द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित आयोजित वेबिनार में शनिवार को कही। इस वेबिनार में करीब एक हजार विद्यार्थियों और अभिभावकों ने हिस्सा लिया।दरअसल, कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थी शिक्षण संस्थानों से दूर हैं।

करियर को लेकर बच्चों और अभिभावकों में काफी दुविधा की स्थिति बनी हुई है। इस चिंता को समझते हुए स्कूल शिक्षा निदेशालय ने अानलाइन तरीके से बच्चों का मार्गदर्शन करना उचित समझा। इसी कड़ी में करियर काउंसर डा. अमृता दास को वेबिनार के लिए आमंत्रित किया गया।

स्कूल शिक्षा निदेशक जम्मू डा. रविशंकर शर्मा ने इस प्रयास की सराहना और बच्चों के लिए बेहद उपयोगी बताया

स्कूल शिक्षा निदेशक जम्मू डा. रविशंकर शर्मा ने इस प्रयास की सराहना और बच्चों के लिए बेहद उपयोगी बताया। मौजूदा हालात में बच्चे काफी तनाव मेें हैं। ऐसे में यह वेबिनार उनका बेहतर मार्गदर्शन करने में सक्षम साबित होगा।वेबिनार के सत्र के बाद प्रश्नोत्तर सत्र भी चला।

कई विद्यार्थियों ने करियर से जुड़ी दुविधाएं साझा कीं

इसमें कई विद्यार्थियों ने करियर से जुड़ी दुविधाएं साझा कीं। उनकी आशंकाओं को दूर किया गया और सिविल सेवा, मेडिकल सेवा, शोध क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों में बेहतर करने के लिए मार्गदर्शन किया गया। वेबिनार के संचालन में करियर काउंसिलिंग सेंटर के जिला नोडल अधिकारी (डाइट), आईसीएस तकनीकी टीम, टीम, काउंसलर शांति सरूप शर्मा, डा. अलका शर्मा, डा. सुरिंदर, प्रीति शर्मा आदि का सरानीय योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी