तड़के हुई बारिश से राहत, आंधी से आफत

पिछले कई दिनों से पड़ रही गर्मी से वीरवार तड़के तेज हवा के साथ हुई मूसलधार बारिश से राहत दिलाई। हालांकि बारिश के साथ आई तेज आंधी ने भारी तबाही मचाई है। जम्मू और सांबा जिले के विभिन्न इलाकों में सड़कों के किनारे और बगीचों में पेड़ों की डालियां टूट गई हैं और टिन के बनाए गए कई शेड भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:06 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:06 AM (IST)
तड़के हुई बारिश से राहत, आंधी से आफत
तड़के हुई बारिश से राहत, आंधी से आफत

जागरण टीम, जम्मू/रामगढ़: पिछले कई दिनों से पड़ रही गर्मी से वीरवार तड़के तेज हवा के साथ हुई मूसलधार बारिश से राहत दिलाई। हालांकि बारिश के साथ आई तेज आंधी ने भारी तबाही मचाई है। जम्मू और सांबा जिले के विभिन्न इलाकों में सड़कों के किनारे और बगीचों में पेड़ों की डालियां टूट गई हैं और टिन के बनाए गए कई शेड भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।

जम्मू शहर से सटे विभिन्न ग्रामीण इलाकों में बारिश के साथ आई आंधी ने ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। शहर में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। इस समय ग्रामीण इलाकों में आम के फल पकने लगे हैं। बारिश के साथ आई आंधी ने कच्चे-पके आम नीचे गिरा दिए। इससे बागवानों को काफी नुकसान हुआ है। मवेशियों और सामान रखने के लिए बनाए गए कुछ ग्रामीणों के शेड भी उड़ गए। वहीं, सांबा जिले की रामगढ़ तहसील में भी आंधी से आम के फल बड़ी मात्रा में टूटकर नीचे गिर गए हैं। बारिश के साथ आई आंधी से सब्जी की फसल को भी नुकसान हुआ है। वीरवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री पर पहुंच गया था। दिन में गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ाए। मौसम भी साफ था, लेकिन रात घिरते ही आसमान में बादलों ने डेरा जमा लिया था। आधी रात के बाद बूंदाबांदी शुरू हो गई, लेकिन फिर रुक गई। तड़के हल्की बारिश शुरू हुई, जो जल्दी ही बहुत तेज हो गई थी। बारिश होने से अब किसान धान की पनीरी लगाने का काम तेज कर देंगे। वीरवार को दिनभर किसान इसके लिए तैयारी में जुटे रहे।

बिजली ढांचे को भारी नुकसान, घंटों गुल रही आपूर्ति

आंधी और बारिश से बिजली ढांचे को भी खासा नुकसान पहुंचा है। इससे कई घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही। सांबा जिले में एचटी और एलटी लाइन के तारों के अलावा कुछ खंभे भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। बड़ी-ब्राह्मणा ग्रिड स्टेशन से जुड़ने वाले विजयपुर, राजिद्रपुरा, गुड़ा सलाथिया, उत्तरवाहिनी, पुरमंडल, जख, सरोर, सुचानी, राया, बडोडी, पाटी, रांजड़ी आदि इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित रही। युद्धस्तर पर काम कर बिजली विभाग के कर्मचारियों ने शाम तक बिजली आपूर्ति चालू कर दी थी।

स्मैलपुर में सीआरपीएफ कैंप में पेड़ गिरा, टीन शेड क्षतिग्रस्त

आंधी से बड़ी-ब्राह्मणा के स्मैलपुर स्थित सीआरपीएफ की 38 बटालियन के कैंप पुराने सफेदे का एक पेड़ टूट कर टीन शेड पर गिरा, जिससे वह क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं, अस्थायी बैरक और चहारदीवारी की मजबूती देने के लिए लगाई गई स्टील की चादर भी आंधी में इधर-उधर उड़ गई। दिन में सीआरपीएफ के जवानों ने क्षतिग्रस्त हुए ढांचे को दुरुस्त करने का काम किया।

chat bot
आपका साथी