Jammu: पीईएम, पीईटी, रहबर-ए-खेल प्रशिक्षकों के लिए रिफ्रेशर कोर्स शुरू हुआ

नगरोटा स्थित युवा सेवा एवं खेल विभाग के खेल गांव में फुटबॉल के सिंथेटिक टर्फ का निर्माण कार्य भी आज शुरू हो गया है। खेल गांव में करीब-करीब सभी खेलों के कोर्ट तैयार किए गए हैं ताकि खिलाड़ियों को प्रशिक्षण में कोई परेशानी न हो सके।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 05:35 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 05:35 PM (IST)
Jammu: पीईएम, पीईटी, रहबर-ए-खेल प्रशिक्षकों के लिए रिफ्रेशर कोर्स शुरू हुआ
फिजिकल फिटनेस पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

जम्मू, जागरण संवाददाता: शहर के बाहरी क्षेत्र नगरोटा के खेल गांव में फिजिकल एजूकेशन मास्टर्स (पीईएम) फिजिकल एजूकेशन टीचर्स (पीईटी) और रहबर ए खेल प्रशिक्षकों के लिए विभिन्न खेलों का रिफ्रेशर कोर्स शुरू हुआ।

युवा, सेवा एवं खेल विभाग द्वारा आयोजित रिफ्रेशर कोर्स विभाग के डायरेक्टर जनरल सलीम उर रहमान की देखरेख में हो रहा है। इसमें विभाग के फिजिकल एजूकेशन मास्टर्स, फिजिकल एजूकेशन टीचर्स और रहबर ए खेल प्रशिक्षकों खो-खो, वॉलीबॉल, फुटबॉल, कबड्डी और साफ्टबॉल खेलों से परिचित और नए नियमों से अवगत करवाया जा रहा है।

जिला युवा, सेवा एवं खेल विभाग के जिला अधिकारी सुखदेव राज शर्मा ने बताया कि इसके आयोजन का मुख्य उद्देश्य है कि कोरोना के समय में कई खेलों के नियमों में बदलाव हुए हैं। इसी वजह से नए नियमों और आधुनिक तकनीक में प्रशिक्षित करने के लिए रिफ्रेशर कोर्स का आयोजन किया गया है। एक सप्ताह के रिफ्रेशर कोर्स में भाग ले रह 60 प्रशिक्षकों को मार्च पास्ट और ड्रिल भी करवाई जाएगी।

इसके अलावा फिजिकल फिटनेस पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। शिविर के पहले दिन पाया गया है कि कुछ प्रशिक्षकों की फिटनेस मापदंड के अनुरूप नहीं है। ऐसे में सभी को एक स्तर पर लाने का प्रयास किया जाएगा।

इस अवसर पर फिजिकल एजूकेशन मास्टर विजय कुमार शर्मा, राम मूर्ति, बीके भट्ट, चमेल सिंह, रंजीत सिंह, मोहम्मद फारूक, हरविंद्र सिंह और विशाल मल्होत्रा भी मौजूद थे।

इसी बीच नगरोटा स्थित युवा, सेवा एवं खेल विभाग के खेल गांव में फुटबॉल के सिंथेटिक टर्फ का निर्माण कार्य भी आज शुरू हो गया है। खेल गांव में करीब-करीब सभी खेलों के कोर्ट तैयार किए गए हैं ताकि खिलाड़ियों को प्रशिक्षण में कोई परेशानी न हो सके। भविष्य में खेल गांव में स्कूल नेशनल गेम्स का आयोजन भी किया जा सकता है।  

chat bot
आपका साथी