Jammu : इस वर्ष भी रामलीला के मंचन पर कोरोना का ग्रहण

दर्शकों के बैठने की व्यवस्था तो कोराना सावधानियों का पालन करते हुए संभव है लेकिन मंचन कर रहे कलाकारों का मेकअप वेशभूषा और तैयारी और मंचन के दौरान जिस तरह की सावधानियों की जरूरत होती है उन सावधानियों का पालन संभव नहीं है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 03:31 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 03:56 PM (IST)
Jammu : इस वर्ष भी रामलीला के मंचन पर कोरोना का ग्रहण
दिवान मंदिर के प्रधान युद्धवीर सेठी ने कहा कि कोरोना के चलते रामलीला का मंचन संभव नहीं है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : कोविड-19 के चलते इस वर्ष भी नवरात्र में राम लीला का मंचन नहीं होगा। हालांकि कलाकार मंचन के लिए तैयार हैं और दर्शकों को भी राम लीला के मंचन का बेसब्री से इंतजार रहता है। लेकिन प्रशासन ने अभी तक सार्वजनिक आयोजनों की कोई अनुमति नहीं दी है। इसके अलावा अभी तक यह भी तय नहीं हुआ है कि दशहरे पर रावण दहन की अनुमति होगी या नहीं।

सरस्वती ड्रामेटिक क्लब पंजतीर्थी के इंचार्ज कर्ण सिंह ने बताया कि कलाकार तो राम लीला के मंचन को तैयार हैं, लेकिन कोरोना के चलते राम लीला न करने का निर्णय लिया गया है।दर्शकों के बैठने की व्यवस्था तो कोराना सावधानियों का पालन करते हुए संभव है, लेकिन मंचन कर रहे कलाकारों का मेकअप, वेशभूषा और तैयारी और मंचन के दौरान जिस तरह की सावधानियों की जरूरत होती है, उन सावधानियों का पालन संभव नहीं है। इसके चलते रामलीला न करने का निर्णय लिया गया है।

वहीं श्री सनातन धर्म नाटक समाज दिवान मंदिर के प्रधान युद्धवीर सेठी ने कहा कि कोरोना के चलते रामलीला का मंचन संभव नहीं है। अगर रवण दहन का कार्यक्रम हुआ तो शोभायात्रा जिस तरह से निकलती है और हनुमान सेना सहित राम, लक्ष्मण जिस तरह परेड ग्राउंड पहुंचते हैं, वह कार्यक्रम किया जाएगा, लेकिन अभी तक दशहरे के आयोजन को लेकर भी उनके पास कोई जानकारी नहीं है।

नवरात्र के दौरान शहर में कई स्थानों पर राम लीलरा का मंचन होता था और श्राद्धों से पहले ही रिहर्सल शुरू हो जाया करती थी, लेकिन इस वर्ष अभी तक कहीं कोई रिहर्सल आदि नहीं चल रही। ग्रामीण क्षेत्रों में इस वर्ष राम लीला के मंचन को लेकर तैयारयां नहीं चल रही। सभी का कहना है कि कोरोना काल में प्रशासन की अनुमति के काेई भी आयोजन संभव नहीं है। पिछले वर्ष भी कोराेना के चलत राम लीला का मंचन नहीं हो सका था।

chat bot
आपका साथी