Jammu: बारिश ने बनाई किसानों की राह आसान, बासमती रोपाई का बचा खुचा काम होगा पूरा

Rainfall In Jammu पानी की कमी से जूझ रहे धान के पौधों को बल मिल गया। खेतों में पानी जमा होने से बची खुची धान की रोपाई का काम शुरू हो गया है। अब आरएस पुरा बासमती बेल्ट में अगले तीन चार दिन में ही रोपाई का काम निपट जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 10:31 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:31 AM (IST)
Jammu: बारिश ने बनाई किसानों की राह आसान, बासमती रोपाई का बचा खुचा काम होगा पूरा
अधिकांश किसानों ने रोपाई का काम पूरा कर लिया है और जो रह गए हैं, अब काम में जुट जाएंगे।

जम्मू, जागरण संवाददाता: आखिर अच्छी बारिश ने किसानों की राह आसान कर दी है। बासमती धान की रोपाई का बचा खुचा काम पूरा करने में किसान जुट गए हैं। जम्मू के सीमांत इलाकों में पानी की खल रही कमी के कारण धान के रोपे जा चुके पौधों पर संकट बन रहा था तो वहीं कुछ हिस्सों में धान नही लग पा रही थी। लेकिन सोमवार हुई अच्छी बारिश ने किसानों की हसरतें पूरी कर दी है।

पानी की कमी से जूझ रहे धान के पौधों को बल मिल गया। वहीं खेतों में पानी जमा होने से बची खुची धान की रोपाई का काम शुरू हो गया है। अब आरएस पुरा बासमती बेल्ट में अगले तीन चार दिन में ही रोपाई का काम निपट जाएगा। किसानों का कहना है कि इस बरसात में किसानों को एक जैसी बारिश नही मिली। एक हिस्से में बारिश होती है तो दूसरे हिस्स में बूंदाबांदी ही हुई।

इस तरह का सिलसिला चलने से धान की रोपाई नही हो पा रही थी। लेकिन अब हुई अच्छी बारिश से सब ठीक कर दिया है। अरनिया के किसान महेश सिंह का कहना है कि अरनिया के खेत अब पानी से लबालब हैं। अधिकांश किसानों ने रोपाई का काम पूरा कर लिया है और जो रह गए हैं, अब काम में जुट जाएंगे।

दूर दराज के इलाकों के खेतों में अच्छी पानी जमा है। वहीं खौड़ के किसान देवेंद्र सिंह का कहना है कि रोपाई का काम 75 फीसद हो गया है। जो लोग पिछड़ रहे थे, अब वे अब जाते इस समय में रोपाई का काम निपटा सकेंगे।

किसान शक्ति कुमार का कहना है कि आरएस पुरा बेल्ट की बासमती चावल का अपना स्वाद व महक है जोकि कहीं ओर नही बन पाता। यहां के बीजों को दूसरे राज्यों में भी लगाया गया और वहां भी बासमती की फसल हुई, लेकिन महक और स्वाद ऐसा नही बन पाया जैसा कि आरएस पुरा में पैदा होने वाली बासमती में होता है। 

chat bot
आपका साथी