ओलावृष्टि से सब्जियों में नुकसान, आकलन के आदेश

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : मूसलाधार बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि का मौसमी सब्जियों पर भी बुरा असर पड़ा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Nov 2019 03:04 AM (IST) Updated:Fri, 29 Nov 2019 03:04 AM (IST)
ओलावृष्टि से सब्जियों में नुकसान, आकलन के आदेश
ओलावृष्टि से सब्जियों में नुकसान, आकलन के आदेश

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : मूसलाधार बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि का मौसमी सब्जियों पर भी बुरा असर पड़ा है। किसानों ने नुकसान के मुआवजे की मंाग की है। वहीं प्रशासन ने राजस्व टीमों को नुकसान के आकलन के आदेश दिए हैं।

क्षेत्र में हुई तेज बारिश व ओलावृष्टि से वर्तमान समय में लगाई गई गोभी, पालक, मटर, लहसुन, मूली, धनिया, आलू, गाजर, बंदगोभी आदि प्रकार की सब्जियां ओलावृष्टि से बर्बाद हुई हैं। मंहगे खर्च और कड़ी मेहनत के बल पर लगाई गई सब्जियों के ओलावृष्टि से प्रभावित होने से किसानों को भारी नुक्सान का खतरा बन गया है। कौलपुर, टांडा, चक-बलोत्रां, रामगढ़, केसो, पखडी, बरोटा, नंदपुर, दग, स्वांखा आदि क्षेत्रों में सब्जी उत्पादक किसानों को बारिश व ओलावृष्टि से काफी नुकसान ह्रुआ है। उन्होंने प्रशासन ने सुनसान का मुजावजा देने की मांग की है।

उधर, प्रशासन ने मूसलाधार बारिश और भारी ओलावृष्टि से जो धान की फसल व मौसमी सब्जियों को नुक्सान पहुंचा है, उस नुकसान का आकलन करने के लिए प्रशासन द्वारा राजस्व टीमों को हर क्षेत्र में पहुंच कर मुकम्मल सूचियां बनाकर प्रशासन को पेश करने के आदेश जारी कर दिए हैं। जारी प्रशासनिक आदेशों का हवाला देते हुए एसडीएम विजयपुर चंद्र प्रकाश कोतवाल ने कहा कि सीमांत क्षेत्रों में धान सहित अन्य फसलों के नुक्सान का दो दिन में पूरा ब्यौरा पेश करने के लिए राजस्व अधिकारियों व कर्मचारियों पर मौके पर पहुंच कर जांच के आदेश हैं। जैसे ही मौसम की मार का फसलों पर पड़े बुरे असर का पूरा ब्योरा प्रशासन के पास पहुंचेगा, उसके साथ ही आगे की रणनीतियां बनाने की प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने किसानों से भी आकलन टीमों का पूरा समर्थन करने की पेशकश की है।

------------------

रात भर ठप्प रही बिजली सप्लाई

रामगढ़: बुधवार देश शाम को मूसलाधार बारिश के साथ पड़े भारी ओलावृष्टि के प्रभाव का बिजली सेवाओं पर भी बुरा असर पड़ा। विधानसभा क्षेत्र विजयपुर के कंडी व सीमांत क्षेत्रों में हर तरफ अंधेरा पसरा रहा। वीरवार तड़के ही क्षेत्र में बिजली सेवाएं बहाल हो पाईं। रात भर बिजली सेवाएं ठप्प रहने से रामगढ़, नंदपुर, केसो, विजयपुर, राया, सुचानी, पाटी, रांजडी, रजिद्रपुरा, संगवाल, गुडा-सलाथिया, उत्तरवाहिनी, पुरमंडल, जख, स्वांखा, घौ-ब्राहम्णां सहित अन्य दर्जनों क्षेत्र अंधेरे के आगोश में समाए रहे। मूसलाधार बारिश व ओलावृष्टि से बिजली सेवाओं पर पड़े बुरे असर का अभी तक विभागीय अधिकारियों के तौर पर पूरा ब्यौरा पेश नहीं किया जा सका है। विभागीय एक्सईएन नरोतम कुमार के अनुसार सब डिवीजन में बिजली ढांचे पर पडे बुरे असर की विस्तृत जानकारी मिलने पर ही नुक्सान का हवाला पेश किया जा सकता है। बाकी कुछ जगहों पर बिजली ढांचे और ट्रांसफार्मरों के नुक्सान की आशंका बन रही है।

-------

chat bot
आपका साथी