Train To Kashmir : डेढ़ साल में ट्रेन से सीधे पहुंचेंगे श्रीनगर, ऊधमपुर-बनिहाल-बारामूला रेल सेक्शन पर काम युद्धस्तर पर जारी

Train To Kashmir कटड़ा रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन बनाया जा रहा। दो नए प्लेटफार्म बनाने के अलावा अन्य कई सुविधाओं का वह नींव पत्थर रख कर आए है। प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु कटड़ा में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए आते है।

Rahul SharmaTue, 14 Sep 2021 08:59 AM (IST)
दोनों प्रवेश द्वारों को आपस में जोड़ने के लिए भूमिगत टनल भी बनाई जानी है।

जम्मू, दिनेश महाजन: देश-विदेश से पर्यटकों का ट्रेन से कश्मीर पहुंचने का सपना जल्द साकार होने वाला है। उम्मीद है कि वर्ष 2023 की शुरूआत में रेलगाड़ी से बारामूला (कश्मीर) तक पहुंच जाएंगे। ऊधमपुर बनिहाल बारामूला रेल सेक्शन में काम तेजी के साथ चल रहा है। यह बात रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने दैनिक जागरण से कही। रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव जम्मू दौरे पर आए हुए है।

रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने बताया कि जम्मू दौरे के दौरान उन्होंने रेल अधिकारियों के साथ बैठक कर जम्मू कश्मीर में जारी विकास कार्यों का जायजा लिया है। रेलवे ढांचे के निर्माण जो दिक्कत पेश आ रही है उसे दूर करने के लिए जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल से बात की जा रही है। रेलवे का निर्माण कार्य तेजी के साथ चल रहा है। केन्द्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, जिला आयुक्तों, पुलिस अधिकारियों और चुने हुए उम्मीदवारों से भी सहयोग लिया जा रहा है ताकि निर्माण कार्य में किसी प्रकार की परेशानी ना आए।

रेलमंत्री ने कहा कि मोदी सरकार की प्राथमिकता है कि रेलगाड़ियों में साफ सफाई को सुनिश्चित किया जाए। यात्रियों से भी सुझाव लिए जा रहे है कि किस प्रकार से रेलगाड़ियों में सुविधाओं को बढ़ाया जा सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से ऐलान किया है कि वर्ष 2023 तक देश में 75 ऐसी रेलगाड़ियां चलेगी जो देश के तीन सौ शहरों को आपस में जोड़ेंगे। इन रेलगाड़ियों में सफर करने वाले यात्रियों का सफर आरामदायक बने उसके लिए काम किया जा रहा है। अश्वनी वैष्णव ने कहा कि जम्मू कश्मीर को तरक्की की राह पर ले जाने के लिए मोदी सरकार कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही।

कटड़ा रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन बनाया जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए दो नए प्लेटफार्म बनाने के अलावा अन्य कई सुविधाओं का वह नींव पत्थर रख कर आए है। प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु कटड़ा में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए आते है। ऐसे में यात्रियों को सुविधाएं देना जरूरी है। इसी प्रकार जम्मू रेलवे स्टेशन में ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन में प्रवेश के लिए एक नई एंटी बनाई जा रही है। जिसका काम जल्द ही शुरू होगा।

वंदे भारत में सफर कर जांची सुविधाएं : रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने हाई स्पीड कटड़ा दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर कर रेलगाड़ी में यात्रियों को दी जा रही सुविधाएं विशेष साफ सफाई का स्वयं जायजा लिया। कटड़ा से वह वंदे भारत एक्सप्रेस में बैठे और जम्मू रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। वंदे भारत में अपने सफर के बारे में अश्वनी वैष्णव ने बताया कि वह रेलगाड़ी में साफ सफाई को लेते प्रभावित हुए है। उन्होंने स्वयं साफ सफाई जांची और वंदे भारत में अकसर सफर करने वाले लोगों से उनके अनुभव पूछे। यात्रियों से सुविधाओं को बढ़ाने बारे में भी पूछा है। कई सुझाव उन्हें बेहतर लगे है, जिन्हें शुरू होने वाले नई रेलगाड़ियों में शामिल किया जाएगा।

कुलियों ने सौंपा ज्ञापन: जम्मू रेलवे स्टेशन में काम करने वाले कुलियों ने रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव को ज्ञापन सौंप कर उन्हें रेलवे में नौकरी दिए जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2008 में तब के रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने देश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों में काम करने कुलियों को रेलवे में गैंग मैन बना दिया था। इसी की तर्ज पर कुली एक बार फिर से उन्हें रेलवे में स्थायी रोजगार देने की मांग कर रहे है। कुली एसोसिएशन के प्रधान मुकेश सिंह का कहना है कि रेल मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि उनकी मांग पर अधिकारियों के साथ चर्चा कर जल्द कोई फैसला लेंगे। रेलवे यदि उनके हक में यह फैसला लेता है तो जम्मू रेलवे स्टेशन में काम करने वाले एक सौ से अधिक कुलियों के परिवारों को इसका लाभ होगा।

जम्मू में बने वाली सेंकेंड एंट्री का प्लान देखा: जम्मू रेलवे स्टेशन को विकसित करने की योजना के तहत बनाई जा रही सेकेंड एंट्री के बारे में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि करीब 221 करोड़ रुपये की लागत से जम्मू रेलवे स्टेशन में दूसरा प्रवेश द्वारा सेकेंड एंट्री बनाई जा रही है। यह एंट्री जम्मू नरवाल से रेलवे स्टेशन की ओर आने वाले मार्ग पर बने रेलवे फ्लाई ओवर के साथ जाने वाले मार्ग पर बनाई जा रही है। इस एंट्री के बन जाने से जम्मू रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म की सुविधा बढ़ जाएंगे। इसके अलावा दोनों प्रवेश द्वारों को आपस में जोड़ने के लिए भूमिगत टनल भी बनाई जानी है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.