धनतेरस पर ऑटोमोबाइल शोरूम पर रही खरीदारों की भीड़

जागरण संवाददाता, कठुआ : धनतेरस व दीपावली के शुभ मुहूर्त पर शहर के बाजारों में खरीदारी को लेकर ग्र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Nov 2018 01:35 AM (IST) Updated:Tue, 06 Nov 2018 01:35 AM (IST)
धनतेरस पर ऑटोमोबाइल शोरूम पर रही खरीदारों की भीड़
धनतेरस पर ऑटोमोबाइल शोरूम पर रही खरीदारों की भीड़

जागरण संवाददाता, कठुआ : धनतेरस व दीपावली के शुभ मुहूर्त पर शहर के बाजारों में खरीदारी को लेकर ग्राहकों की सोमवार को खूब भीड़ उमड़ी। सबसे ज्यादा भीड़ ऑटोमोबाइल शोरूम पर दिखी। धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर लोगों में नया वाहन खरीदने की क्रेज देखी देखी गई। जिसके चलते इस विशेष मुहूर्त पर वाहन खरीदने वाले लोग सुबह से ही शोरूम में अपनी पंसद के वाहन खरीदने के लिए परिवार सहित पहुंच गए थे। सबसे ज्यादा खरीदारी दोपहिया वाहनों की हुई।

जिला मुख्यालय पर दोपहिया वाहनों के पांच शो रूम हैं, जहां धनतेरस पर सोमवार को 200 के करीब दोपहिया वाहनों की बिक्री होने का अनुमान लगाया गया है। हालांकि जिले में सिर्फ धनतेरस पर ही नहीं बल्कि दीपावली तक वाहनों की खरीदारी जारी रहेगी। जिले में शहर के अलावा अन्य स्थानों पर और भी शोरूम हैं। जिसके चलते तीन दिनों तक जिले में करीब 10 छोड़े-बड़े शोरूम में 500 से ज्यादा वाहनों की बिक्री होने का शोरूम मालिक अनुमान लगा रहे हैं। धनतेरस पर जिले में डेढ़ करोड़ के सिर्फ दोपहिया वाहन ही बिक गए और दीपावली तक यह आंकड़ा 3 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। वहीं, जिले में कारों के दो शोरूम में ग्राहकों की दोपहिया वाहनों की तरह भीड़ नहीं थी। बाजार में इलेक्ट्रॉनिक सामान व बर्तन खरीदने वालों की भी भीड़ रही। सबसे ज्यादा भीड़ बर्तन खरीदने वालों की दुकानों पर देखी गई। शहर में बर्तन के पांच शो रूम सहित 25 के करीब दुकानें हैं, जहां ग्राहक इस शुभ मुहूर्त पर बर्तन खरीदने पहुंचे, लेकिन ग्राहक बर्तनों से ज्यादा क्राकरी के सामान को खरीदने में प्राथमिकता दे रहे हैं। शहर में धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर अनुमान के अनुसार 10 लाख के बर्तन बिक गए।

इस बार इलेक्ट्रॉनिक सामान के शोरूम में गत वर्ष की अपेक्षा भीड़ कम रही। शहर के एक शोरूम के मालिक ने बताया कि इस बार इलेक्ट्रॉनिक सामान की मार्केट मंदी रही। शहर में 15 के करीब इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकानें हैं। आगामी माह में शादी विवाह के मुहुर्त होने के कारण हर रोज की अपेक्षा इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री धनतेरस को ज्यादा रही। कंपनियों ने त्योहारों के मद्देनजर कई तरह की छूट और उपहार आदि देकर ग्राहकों को आकर्षित करने भी प्रयास किया है।

मुख्य बाजार में पटाखों की बिक्री पर लगे प्रतिबंध के चलते कोई स्टॉल नहीं लगा है। इस बार पटाखे शहर के बाहर स्टेडियम में प्रशासन ने बेचने की अनुमति दी है। अभी स्टेडियम में किसी भी पटाखा विक्रेता ने कोई स्टाल नहीं लगाया है।

बाजार में भीड़ को देखते हुए व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेषकर मुखर्जी चौक में अवैध पार्किंग को हटाने में थाना प्रभारी देवेंद्र सिंह खुद कमान संभाले हुए थे। ज्वेलर्स की दुकानों पर गत वर्ष की अपेक्षा भीड़ ज्यादा रही

शहर के सर्राफा बाजार में धनतेरस पर ज्वेलर्स की दुकानों पर गत वर्ष की अपेक्षा भीड़ ज्यादा देखी गई। इसी बीच बाजार में दीपावली के उपलक्ष्य में भी ग्राहकों की खरीदारी को लेकर भीड़ देखी गई, जिससे पूरा दिन शहर के बाजार गुलजार रहे। बाजार में घरों में सजावट व पूजा के लिए मिट्टी के दीपक, देवताओं की मूर्तियों सहित रंगबिरंगी लाइटों व झालरों की सजी दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ रही। मिट्टी के दीपक भी ग्राहकों की पंसद बने हैं।

chat bot
आपका साथी