Jammu : पाठ्य पुस्तकों की जांच के लिए प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने बनाई कमेटी

कमेटी का गठन इसलिए किया गया है क्योंकि सातवीं कक्षा की इतिहास व नागरिक शास्त्र विषय की पुस्तक में इस्लाम के खिलाफ पाठ्य सामग्री प्रकाशित थी जिसे नई दिल्ली आधारित जेसी पब्लिकेशन प्राइवेट लिमिटेड ने प्रकाशित किया है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:46 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:46 PM (IST)
Jammu : पाठ्य पुस्तकों की जांच के लिए प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने बनाई कमेटी
एसोसिएशन ने सलाह दी कि कोई भी पुस्तक को स्कूलों में पढ़ाने से पहले अच्छी तरह से जांच की जाए।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन आफ जम्मू एंड कश्मीर ने एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया है। कमेटी केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के शैक्षिक संस्थानों में पढ़ाई जा रही पाठ्य पुस्तकों की जांच करेगी। एसोसिएशन ने प्राइवेट स्कूलों से कहा है कि वे नई पुस्तकें लगाने के लिए विशेषज्ञों की कमेटी से मंजूरी लें। कमेटी का गठन इसलिए किया गया है क्योंकि सातवीं कक्षा की इतिहास व नागरिक शास्त्र विषय की पुस्तक में इस्लाम के खिलाफ पाठ्य सामग्री प्रकाशित थी जिसे नई दिल्ली आधारित जेसी पब्लिकेशन प्राइवेट लिमिटेड ने प्रकाशित किया है।

बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन ने इस पुस्तक को वापिस लेने के निर्देश दिए हैं। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन आफ जम्मू एंड कश्मीर के प्रधान जीएन वार की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रमुख प्रकाशकों ने भाग लिया। एसोसिएशन ने सभी को सलाह दी कि कोई भी पुस्तक को स्कूलों में पढ़ाने से पहले अच्छी तरह से जांच की जाए। एसोसिएशन ने सातवीं कक्षा की पुस्तक में आपत्तिजनक टिप्पणियां की कड़ी निंदा की। एसोसिएशन ने सात सदस्यीय स्वायत्त अकादमिक कमेटी का गठन किया है जिसके अध्यक्ष खुर्शीद बिसमिल बनाए गए हैं। इसमें तीन सदस्य कश्मीर से, दो सदस्य जम्मू से, एक एक सदस्य पीर पंचाल व चिनाब वैली से है। एसोसिएशन ने घोषणा की है कि कोई भी सदस्य प्राइवेट स्कूल नई पुस्तक नहीं लगाएगा, जब तक कमेटी से मंजूरी नहीं मिल जाती।

कमेटी से कहा गया कि वह सारी पुस्तकों की जांच कर यह पता लगाए कि किसी में आपत्तिजनक टिप्पणियां तो नहीं हैं। सभी स्कूलों व प्रशासकों को भी पुस्तकों की जांच करनी चाहिए। वार ने कहा कि हम बहु टियर सिस्टम लागू करना चाहते है ताकि भविष्य में ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना न हो। एसोसिएशन ने समय पर कार्रवाई के लिए सरकार, एडिशनल डिप्टी कमिश्नर सैयद हनीफ बालकी और जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन की सराहना की। वार ने बोर्ड से अकादमिक कमेटी की बैठक जल्द बुलाने के लिए कहा। जम्मू व श्रीनगर में बैठक जल्द होनी चाहिए और पुस्तक के मुद्दे पर चर्चा होनी चाहिए। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन को भी बुलाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी