Jammu Kashmir: विद्यार्थियों के लिए वरदान बनी प्रधानमंत्री की विशेष स्कालरशिप योजना, ऐसे करें आवेदन

जम्मू राज्य ब्यूरो । केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए वरदान साबित हो रही प्रधानमंत्री विशेष स्कालरशिप योजना के लिए हजारों युवा आवेदन करने को तैयार है।12वीं कक्षा का परिणाम घोषित होने से पहले ही इसी महीने के अंत तक स्कालरशिप के लिए अधिसूचना जारी होगी।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 06:59 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 07:00 PM (IST)
Jammu Kashmir: विद्यार्थियों के लिए वरदान बनी प्रधानमंत्री की विशेष स्कालरशिप योजना, ऐसे करें आवेदन
12वीं कक्षा का परिणाम घोषित होने से पहले ही इसी महीने के अंत तक स्कालरशिप के लिए अधिसूचना जारी होगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए वरदान साबित हो रही प्रधानमंत्री विशेष स्कालरशिप योजना के लिए हजारों युवा आवेदन करने को तैयार है।

12वीं कक्षा का परिणाम घोषित होने से पहले ही इसी महीने के अंत तक स्कालरशिप के लिए अधिसूचना जारी होगी। इसमें पांच हजार युवाओं को मिलेगा मौका। इस बार कुछ नए कोर्स भी शुरू किए जा सकते है।सामान्य दिनों में 10 अप्रैल के आसपास अधिसूचना जारी होती है लेकिन इस बार कोरोना से उपजे हालात के कारण देरी होना तय है। पिछले साल भी कोरोना के कारण आवेदन करने की प्रक्रिया देरी से शुरू हुई थाी।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के युवाओं की नजरें हमेशा ही इस योजना पर रहती है। 20 हजार से अधिक युवा इसके लिए आवेदन करते है। युवाओं को सीट हासिल करने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा से गुजरना पड़ता है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के युवाओं की कोशिश रहती है कि इस योजना के तहत ही दाखिला मिले क्योंकि सारी पढ़ाई निशुल्क हो जाती है। स्कूल शिक्षा विभाग ने पिछले दिनों वेबिनार के जरिए इस योजना बारे युवाओं को जागरूक किया था।

बीच में कोरोना की दूसरी लहर आ गई इसलिए जागरूकता अभियान को कुछ समय के लिए स्थगित किया गया। अब योजना के लिए आवेदन निकाले जाने की तैयारी की जा रही है। आवेदन के साथ जम्मू-कश्मीर के डिग्री कालेजों में सेंटर बनाए जाएंगे जिसमें युवा अपने असल दस्तावेजों की चेकिंग करवाएंगे। दस्तावेजों की जांच का काम पूरा होने के बाद मेरिट बनता है और सिलसिलेवार तरीके से काउंसलिंग होती है। सारा कार्य ही आनलाइन होता है।

योजना बारे जानकारी  12वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले और पिछले साल 12वीं कक्षा पास कर चुके विद्यार्थी योजना में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए जम्मू कश्मीर या लद्दाख का डाेमिसाइल प्रमाणपत्र होना जरूरी है। देश के विभिन्न हिस्सों में सरकारी और प्राइवेट प्रोफेशनल कॉलेजों में विद्यार्थियों को निशुल्क पढ़ने का मौका मिलता है। प्रधानमंत्री विशेष स्कॉलरशिप योजना को साल 2011 में शुरू किया था। विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग से लेकर एमबीबीएस, बीडीएस, होटल मैनेजमेंट समेत विभिन्न कोर्स देश के प्रतिष्ठित सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में करने का मौका मिलता है। इसके लिए करीब पांच हजार सीटें है। ऑल इंडिया काउंसिल फार टेक्निकल एजूकेशन हर साल जम्मू कश्मीर के उच्च शिक्षा विभाग के साथ मिलकर स्कॉलरशिप को प्रभावी तरीके से लागू करता है। योजना के तहत सामान्य कोर्स करने वाले विद्यार्थियों के लिए 30 हजार प्रति वर्ष, इंजीनियरिंग कोर्स के लिए 1.25 लाख सालाना और मेडिकल व डेंटल कोर्स के लिए 3 लाख तक की स्कॉलरशिप प्रति विद्यार्थी दिए जाते है। इसके अलावा हर विद्यार्थी को एक लाख रुपये प्रति वर्ष अन्य चार्ज के लिए मिलते है। जो विद्यार्थी अपने बलबूते पर आइआइटी, नीट, मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज या केंद्रीय विवि में दाखिला लेते हैं वो भी स्कॉलरशिप के हकदार होते हैं। हॉस्टल फीस, पुस्तकें, स्टेशनरी व अन्य चार्ज को सीधे ही विद्यार्थियों के खाते में डाला जाता है।

chat bot
आपका साथी