Jammu : मेगा अवेयरनस कैंप में दिव्यांगों को जरूरत का सामान भेंट किया

मेगा अवेयरनस कैंप का आयोजन किया गया जिसमें दिव्यांगों में तीन स्कूटी पांच ट्राइसाइकिल पांच व्हीलचेयर पांच ईयर यंत्र सहित लाडली बेटी योजना के अंतर्गत चे‌क और लोगों में राशन वितरित किया गया। एग्जीक्यूटिव लीगल ऐड सर्विस के चेयरमैन ने इस दौरान कार्यालय परिसर में पौधे भी लगाए।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 07:22 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 07:22 PM (IST)
Jammu : मेगा अवेयरनस कैंप में दिव्यांगों को जरूरत का सामान भेंट किया
लाडली बेटी योजना के अंतर्गत चे‌क और लोगों में राशन वितरित किया गया।

आरएसपुरा, संवाद सहयोगी : नारी निकेतन व बल आश्रम में जिला लीगल अथारिटी की ओर से रेडक्रास जम्मू के सहयोग से मेगा अवेयरनस कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें दिव्यांगों में तीन स्कूटी, पांच ट्राइसाइकिल, पांच व्हीलचेयर, पांच ईयर यंत्र सहित लाडली बेटी योजना के अंतर्गत चे‌क और लोगों में राशन वितरित किया गया। इस दौरान एग्जीक्यूटिव चेयरमैन लीगल सर्विस ऐड अली मोहम्मद मागरे मुख्य अतिथि व जिलाधीश जम्मू अंशुल गर्ग विशेष अतिथि सहित नगरपालिका आरएसपुरा के प्रधान सतपाल पप्पी भी मौजूद थे। एग्जीक्यूटिव लीगल ऐड सर्विस के चेयरमैन ने इस दौरान कार्यालय परिसर में पौधे भी लगाए।

उन्होंने कहा कि लोगों को सरकार द्वारा बनाई योजनाओं का लाभ मिल रहा और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने का सबको अधिकार होना चाहिए। आने वाले दिनों में लीगल सर्विस अथारिटी की ओर से शिविर लगा जानकारी प्राप्त की जाऐगी। आज टेक्नाेलॉजी का युग है और लोगों को इससे लाभ मिल रहा है कि नहीं इसके बारे में प्रशासनिक अधिकारियों को जानकारी होनी चाहिए। कोरोना महामारी के चलते शिक्षा प्राप्त कर र‌हे विद्यार्थियों को शिक्षा दी जा रही पर इससे कितने लोगों को शिक्षा मिल रही है इस पर भी ध्यान देना जरूरी है।

एग्जीक्यूटिव चेयरमैन लीगल सर्विस ऐड अली मोहम्मद मागरे ने कहा कि राजनीति से उपर उठकर गांव के मुखिया को चाहिए कि वह ऐसे बच्चों का पता लगाए जो शिक्षा ग्रहण नहीं कर रहे। 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों से किसी दुकान य किसी कारखाने में काम करवाना कानूनी तौर पर जुर्म है। सरकार द्वारा निश्शुल्क शिक्षा का प्रावधान होने पर बच्चों को शिक्षित किया जाना चाहिए। इस दौरान जिलाधीश जम्मू अंंशुल गर्ग ने सरकार द्वारा बनाई योजनाओं का लोगों को मिले लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मुहैया करवाई। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सरकार द्वारा बनाई योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है।

कोविड के चलते 81 लोगों के परिजनों पैंशन मुहैया करवाने के साथ उन 53 बच्चों को वजीफा दिया जा रहा जिनके माता-पिता नहीं रहे। उन्होंने कहा कि लोगों की दिक्कतों के लिए राजस्व सहित अन्या विभागों में आन लाइन सुविधा मुहैया करवाई जा रहे ताकि उन्हें अपने कार्य करवाने के लिए दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इस दौरान तहसील लीगल सर्विस चेयरमैन आरएसपुरा सिद्धांत वैद, सचिव डीएलएसए जम्मू जहां फिरदौस, सव जज अनूप शर्मा, सव जज दिनेश गुप्ता, सब जज विनोद कुमार, समाज कल्याण विभाग निर्देशक विवेक शर्मा, एसडीएम रामलाल शर्मा, एसपी हैडर्क्वाटर रजनीश गुप्ता सहित कई विभागों के उच्चाधिकारी भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी