शराब पर अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी खत्म होगी

आबकारी विभाग ने वित्त विभाग से वापस लेने की सिफारिश की जागरण संवाददाता जम्मू प्रदेश में शराब के बिक्री मूल्य पर लगाई गई 50 फीसद अतिरिक्त एक्साइज

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 10:43 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 10:43 AM (IST)
शराब पर अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी खत्म होगी
शराब पर अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी खत्म होगी

जागरण संवाददाता, जम्मू: प्रदेश में शराब के बिक्री मूल्य पर लगाई गई 50 फीसद अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी वापस लिए जाने की संभावना है। आबकारी विभाग ने वित्त विभाग को पत्र लिखकर यह अतिरिक्त ड्यूटी वापस लेने की सिफारिश की है। अब वित्त विभाग इस पर अंतिम निर्णय लेगा।

आबकारी विभाग की सिफारिश पर वित्त विभाग ने 17 मई 2020 को शराब के बिक्री मूल्य पर 50 फीसद अतिरिक्त ड्यूटी लगाई थी। आबकारी विभाग के आयुक्त राजेश कुमार शवन ने शुक्रवार को वित्तीय आयुक्त को लिखे पत्र में कहा है कि एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने से पिछले दो महीनों में शराब की बिक्री में काफी कमी आई है। इस दौरान देखा गया है कि केवल सस्ते ब्रांड की ही शराब बिक रही है। लॉकडाउन के बाद जब दुकानें खुली तो शुरुआती दिनों में अच्छी बिक्री हुई, लेकिन उसके बाद बिक्री लगातार कम हुई है। सुरक्षाबलों की कैंटीन में शराब की बिक्री में अचानक उछाल देखा गया है। इससे साफ है कि खरीदार विभागीय दुकानों से खरीद करने की बजाय कैंटीन से खरीद कर रहे हैं। पत्र में शवन ने कहा कि दूसरे राज्यों ने भी शुरुआती दिनों में शराब पर यह कोरोना टैक्स लगाया था, जिसे बाद में हटा लिया गया। ऐसे में उनका मानना है कि नई एक्साइज पालिसी आने तक पुरानी व्यवस्था बहाल की जाए।

chat bot
आपका साथी