Jammu : जलभराव से सबक लेकर नालों की सफाई में झोंकी ताकत

सुबह से शाम तक नालों की सफाई में मशीनरी जुटी हुई है ताकि दोबारा झमाझम बारिश की सूरत में लोगों को ज्यादा परेशानी न हो। रविवार को भी नगर निगम का नाला गैंग शहर के विभिन्न इलाकों में नालों में सफाई में जुटा रहा।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 08:55 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 08:55 PM (IST)
Jammu : जलभराव से सबक लेकर नालों की सफाई में झोंकी ताकत
जम्मू नगर निगम ने जलभराव के कारण मलबे से भर चुके शहर के नालों की सफाई में ताकत झोंक दी

जम्मू, जागरण संवाददाता : बरसात की चेतावनी के बीच जम्मू नगर निगम ने जलभराव के कारण मलबे से भर चुके शहर के नालों की सफाई में ताकत झोंक दी है। सुबह से शाम तक नालों की सफाई में मशीनरी जुटी हुई है और जोरशोर से काम किया जा रहा है ताकि दोबारा झमाझम बारिश की सूरत में लोगों को ज्यादा परेशानी न हो। रविवार को भी नगर निगम का नाला गैंग शहर के विभिन्न इलाकों में नालों में सफाई में जुटा रहा। तीन जोन में बांटे गए शहर के जोन एक और दो अर्थात गांधीगनर के इलाकों को छोड़ तवी के उस पार के सभी क्षेत्रों में बहने वाले नालों में जोरशोर से निगम की मशीनरी जुटी हुई है।

निगम ने साइंस कालेज मैन रोड पर, कृष्णा नगर, डोगरा चौक, चांद नगर, शक्ति नगर, उदयवाला, लोअर मुट्ठी, ताेमाल, तालाब तिल्लो कर्नल कालोनी, कबीर कालोनी और इंदिरा चौक नाले की सफाई का काम किया। नगर निगम के अधीन आए उदयवाला में वर्षों बाद नाले को जेसीबी मशीनों के साथ साफ किया तो ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। उनका कहना है कि पहली बार इस तरह नाले को साफ किया जा रहा है।

वहीं गांधीनगर के नानक नगर, त्रिकुटा नगर, संजय नगर, आंबेडकर नगर, डिग्याना, गंग्याल, जीवन नगर, रूपनगर, ऊधम सिंह नगर, माडल टाउन में भी निगम की मशीनरी लगी हुई है, लेकिन काम करने की गति धीमी होने के कारण लोगों को खतरा सता रहा है कि कहीं फिर से जलभराव का सामना न करना पड़ जाए क्योंकि यहां नालों पर हुआ अतिक्रमण समस्या बन चुका है।

मैन-मशीनरी हुई तैनात : नगर निगम ने पांच जेसीबी मशीनें, दो पॉकलैंड, 12 टिप्पर, तीन सकिंग मशीनें और 50 नाला गैंग श्रमिकों को इन नालों की सफाई में लगाया गया है। पूरी ही मशीनरी सुबह से शाम तक काम कर रही है। इतना ही नहीं आपात स्थिति को देखते हुए भी श्रमिकों को तैयार रखा गया है। बरसात के मद्देनजर नाला गैंग की आपात टीम भी बनाई गई है ताकि जरूरत पड़ने पर कोई दिक्कत न रहे।

क्या कहते हैं अधिकारी : निगम की जोन 1 और 2 के चीफ ट्रांसपोर्ट आफिसर तलत महमूद का कहना है कि नालों की सफाई में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही। उन्होंने हाल ही में प्रभार संभाला है। आते ही दोनों ही जोन में नाला गैंग और मशीनरी को युद्धस्तर पर काम करने में लगा दिया है। उन्होंने कहा कि उदयवाला समेत शहर के सभी नालों में सफाई का काम जारी है। अधिकतर नालों के ऐसे प्वाइंट साफ कर लिए गए हैं, जहां से जलभराव का खतरा रहता है। उन्होंने कहा कि इंदिरा चौक, डोगरा चौक, कृष्णा नगर में अंडर ग्राउंड नालों को भी साफ करवाया गया। 

chat bot
आपका साथी