Udhampur: ...शुरूआती रफ्तार सुस्त रही, धूप निकलते ही मतदान प्रतिशत में होने लगी बढ़ोतरी

मतदान केंद्र में प्रवेश से पहले हर मतदाता का इंफ्रेड थर्मामीटर से जांच की जा रही थी।

जिला की लाटी-मरोठी और डुडु बसंतगढ़ जिला विकास परिषद निर्वाचन क्षेत्र में मतदान कराने के लिए प्रशासन ने तैयारियां मुक्कमल कर ली थी। मतदान के लिए एडवांस पोलिंग पार्टियों को वीरवार और बाकी पोलिंग पार्टियों को शुक्रवार को रवाना कर दिया गया था।

Publish Date:Sat, 28 Nov 2020 01:22 PM (IST) Author: Rahul Sharma

ऊधमपुर, जागरण संवाददाता: पूरे जम्मू कश्मीर में पहली बार हो रहे जिला विकास परिषद चुनावों को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। ऊधमपुर में पहले चरण में दो जिला विकास परिषद निर्वाचन क्षेत्रों में लोगों ने पहली बार हो रही जिला विकास परिषद चुनावों की प्रक्रिया में हिस्सा लिया। सुबह शुरुआती पहले घंटे में मतदान की रफ्तार सुस्त रही, मगर धूप निकलने के साथ मतदान प्रतिशत भी बढ़ने लगा। दोपहर एक बजे तक डुडु बसंतगढ़ में 40.95 व लाटी मरोठी में 50.57 प्रतिशत मतदान हो चुका था। एक घंटे में जिला के दो निर्वाचन क्षेत्र में कुल मिलाकर 45.35 फीसद मतदान हो चुका है।

जम्मू-कश्मीर राज्य में पहली बार हो रहे जिला विकास परिषद चुनावों के तहत पहले चरण में ऊधमपुर जिला की डुडु-बसंतगढ़ और लाटी-मरोठी जिला विकास परिषद निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव की प्रक्रिया हुई। जिला विकास परिषद के साथ लोगों ने निर्वाचन क्षेत्र में खाली हुई पंच और सरपंच के पदों के लिए हो रहे पंचायत उपचुनावों में हिस्सा लेकर अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को चुनने के लिए मतदान भी किया।

जिला की लाटी-मरोठी और डुडु बसंतगढ़ जिला विकास परिषद निर्वाचन क्षेत्र में मतदान कराने के लिए प्रशासन ने तैयारियां मुक्कमल कर ली थी। मतदान के लिए एडवांस पोलिंग पार्टियों को वीरवार और बाकी पोलिंग पार्टियों को शुक्रवार को रवाना कर दिया गया था। शनिवार को मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे निर्धारित समय पर शुरु हो गई। मगर दूरदराज के पहाड़ी इलाकों में स्थित दोनों ही निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सर्दी के कारण मतदान मंद गति से शुरु हुआ।

सर्दी के बावजूद सुबह आठ बजे तक एक घंटे में लाटी-मरोठी में 1.87 प्रतिशत और डुडु बसंदगढ़ में 0.95 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद धूप निकलने के साथ ही मतदान भी तेज होने लगा और सुबह 9 बजे तक डुडु बसंतगढ़ में मतदान प्रतिशत बढ़ कर 4.42 प्रतिशत और लाटी मरोठी में 7.36 प्रतिशत हो गया। इसके बाद अगले दो घंटों में सुबह 11 बजे डुडु बसंतगढ़ में 19.26 और लाटी मरोठी में 26.53 फीसद मतदान हुआ और दोपहर 12 बजे तक डु बसंतगढ़ में 34.10 प्रतिशत और लाटी मरोठी में 39.83 प्रतिशत जबकि एक बजे तक डुडु बसंतगढ़ में 40.95 प्रतिशत व लाटी मरोठी में 50.57 प्रतिशत मतदान हो चुका था। एक घंटे में जिले के दोनों निर्वाचन क्षेत्र में कुल मिला कर 45.35 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

वहीं कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मतदान केंद्र में आवश्यक प्रबंध किए गए थे। मतदान केंद्र में प्रवेश से पहले हर मतदाता का इंफ्रेड थर्मामीटर से जांच की जा रही थी।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.