Jammu Kashmir: कश्मीर में 9 मोस्ट वांटेंड आतंकियों की सूची जारी, अब सुरक्षाबलों के निशाने पर होंगे

पुलिस ने श्रीनगर में 9 मोस्ट वांटेंड आतंकियों के पोस्टर जारी किए गए। इनमें रजिस्टेंस फ्रंट जम्मू कश्मीर नामक आतंकी संगठन के कमांडर अब्बास शेख हिजुबल मुजाहिद्दीन के आतंकी यूसुफ कांतरु से लेकर एक माह पुराना आतंकी शाहिद खुर्शीद बट भी शामिल है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 14 Mar 2021 07:17 AM (IST) Updated:Sun, 14 Mar 2021 09:48 AM (IST)
Jammu Kashmir: कश्मीर में 9 मोस्ट वांटेंड आतंकियों की सूची जारी, अब सुरक्षाबलों के निशाने पर होंगे
श्रीनगर शहर में 17 फरवरी 2021 से 12 मार्च की शाम तक चार आतंकी हमले हो चुके हैं।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : कश्मीर में आतंकवाद पर लगातार प्रहार जारी है। पुलिस ने श्रीनगर में 9 मोस्ट वांटेंड आतंकियों के पोस्टर जारी किए गए। इनमें रजिस्टेंस फ्रंट जम्मू कश्मीर नामक आतंकी संगठन के कमांडर अब्बास शेख, हिजुबल मुजाहिद्दीन के आतंकी यूसुफ कांतरु से लेकर एक माह पुराना आतंकी शाहिद खुर्शीद बट भी शामिल है। कांतरु नौ साल पुराना और सबसे उम्र दराज आतंकी है। पुलिस ने जानकारी देने वाले को उचित इनाम देने का एलान किया है। पोस्टरों में इनामी राशि का जिक्र नहीं है। श्रीनगर में अब्बास शेख के मौजूद होने का अलर्ट जारी किया।

श्रीनगर शहर में 17 फरवरी 2021 से 12 मार्च की शाम तक चार आतंकी हमले हो चुके हैं। जबकि बीते साल श्रीनगर में एक दर्जन से अधिक वारदातें हुई हैं जिनमें पांच मुठभेड़ भी शामिल हैं। 10 आतंकी मारे गए हैं। जिनमें हिजबुल मुजाहिद्दीन कमांडर सैफुल्ला और जुनैद सहराई भी शामिल हैं।

पुलिस ने जिन 9 आतंकियों की सूची जारी की है, उनमें से सात आतंकी श्रीनगर के विभिन्न हिस्सों के रहने वाले हैं। इनमें साकिब मंजूर भी है। पांच अगस्त 2020 को आतंकी बने साकिब ने विदेशी आतंकी के साथ मिलकर 19 फरवरी को बागात बरजुला में दो पुलिस कॢमयों की हत्या की थी। साकिब भी बरजुला का ही रहने वाला है। 17 फरवरी 2021 को आतंकियों ने दुर्गानाग में कृष्णा ढाबा के मालिक के पुत्र आकाश मेहरा पर गोलियां बरसाई थी। आकाश की अस्पताल में मृत्यु हो गईथी। उसकी हत्या में लिप्त तीन आतंकी पकड़े जा चुके हैं।

साकिब के अलावा सूची में श्रीनगर के अन्य आतंकियों में दिसंबर 2020 को जिहादियों की कतार में शामिल होने वसीम कादिर मीर, इरफान अहमद सोफी के अलावा 12 दिसंबर को आतंकी बनने वाला अबरार नदीम बट और 31 अक्टूबर 2020 को जिहादियों का हिस्सा बना बटमालू का उबैद शफी डार भी शामिल है। 14 फरवरी 2020 को आतंकी बने बिलाल अहमद बट को भी पुलिस तलाश रही है। फरवरी में आतंकी बनने वाला शाहिद खुर्शीद भी श्रीनगर के मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में शामिल है।

दो आतंकियों की तलाश :

श्रीनगर के सात आतंकियों के अलावा जिन दो आतंकियों को पुलिस श्रीनगर में तलाश रही है, उनमें बडग़ाम जिले का मोहम्मद युसुफ डार उर्फ कांतरु भी शामिल है। कांतरु कश्मीर में सक्रिय सबसे पुराने आतंकियों में एक है। वह 2012 में आतंकी बना था। पकड़े जाने के बाद वह मुख्यधारा में लौट आया था। वह करीब एक साल तक जेल में रहा था। 2015 में वह दोबारा आतंकी गतिविधियों में सक्रिय हो गया। दक्षिण कश्मीर के रामपोरा कोयमू कुलगाम का मोहम्मद अब्बास शेख भी सूची में शामिल है। शेख कश्मीर में टीआरएफ की कमान संभाल रहा है। वह 2015 से सक्रिय है। कांतरु और अब्बास शेख डबल ए श्रेणी की आतंकी सूची में शामिल किए हैं। दोनों 12-12 लाख रुपये के इनामी हैं। पुलिस ने पोस्टर में अपने उन नंबरों का भी उल्लेख किया है जिन पर कोई फोन कर आतंकियों के बार में जानकारी दे सकता है। 

chat bot
आपका साथी