Jammu Kashmir: 25 को काजीगुंड टनल का उद्घाटन करने जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर आ सकते हैं पीएम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विकास को तेजी देने के लिए 25 फरवरी से जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर आ सकते हैं। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार जम्मू कश्मीर दौरे के दौरान प्रधानमंत्री काजीगुंड में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनी टनल का उद्घाटन कर सकते हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 10:27 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 10:30 AM (IST)
Jammu Kashmir: 25 को काजीगुंड टनल का उद्घाटन करने जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर आ सकते हैं पीएम
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 फरवरी से जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर आ सकते हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विकास को तेजी देने के लिए 25 फरवरी से जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर आ सकते हैं। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, जम्मू कश्मीर दौरे के दौरान प्रधानमंत्री काजीगुंड में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनी टनल का उद्घाटन कर सकते हैं। 8.5 किलोमीटर लंबी यह सुरंग कश्मीर घाटी के लिए एक सदाबहार सड़क संपर्क को सुनिश्चित बनाएगी। इस टनल का काम पूरा हो चुका है व इस समय इसके उद्घाटन का इंतजार हो रहा है। पीमए के जम्मू कश्मीर दौरे की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नही हुई है।

पीरपंजाल पहाड़ी श्रंखला में बनिहाल दर्रे के नीचे जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर बनी बनिहाल-काजीगुंड टनल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नीतिन गड़करी ने देश को समर्पित करना है। इस टनल के बनने से पूरा साल कश्मीर सड़क मार्ग से शेष देश से जुड़ा रहेगा। यह टनल सुरंग जवाहर टनल का विकल्प होगी। ऐसे में इस समय इसके लोगों को समर्पित किए जाने का इंतजार किया जा रहा है।नई टनल बनने से जम्मू से कश्मीर की यात्रा में भी बदलाव आएगा। इससे यात्रा का समय कम होगा। इस समय जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के चिनैनी-नाशरी में सड़क को बेहतर बनाने का काम हो रहा है। उधमपुर से नाशरी तक सड़क के फौरलेन हो जाने पर जम्मू से श्रीनगर तक का सफर छह घंटों में संभव होगा।

यह सुरंग चार लेन है। एक वाहनों की रवानगी और दूसरी आगमन के लिए। इस सुरंग से बड़े और भारी वाहन भी आसानी से गुजरने में सक्षम होंगे। इस सुरंग के शुरू हो जाने से वाहन बनिहाल से 15 मिनट में काजीगुंड पहुंच जाएंगे जबकि इससे पहले जवाहर सुरंग के रास्ते काजीगुंड पहुंचने में लगभग एक घंटे का समय लगता था।

chat bot
आपका साथी