नाटक से दर्शाई रंगमंच की गंभीरता

जागरण संवाददाता, जम्मू : नटरंग संडे थियेटर श्रृंखला में राजेंद्र कुमार शर्मा के लिखे हास्य ना

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Dec 2018 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 17 Dec 2018 06:00 AM (IST)
नाटक से दर्शाई रंगमंच की गंभीरता
नाटक से दर्शाई रंगमंच की गंभीरता

जागरण संवाददाता, जम्मू : नटरंग संडे थियेटर श्रृंखला में राजेंद्र कुमार शर्मा के लिखे हास्य नाटक 'तौबा-तौबा' का मंचन नीरज कांत के निर्देशन में किया गया।

नाटक के माध्यम से रंगमंच के कुछ ऐसे पहलुओं को उजागर किया गया, जिसमें कुछ कलाकारों की प्रतिबद्धता न होने के कारण कई नाट्य संस्थाओं को कई तरह की परेशानियों का समाना करना पड़ता है। इससे गंभीर रंगमंच कॉमेडी बन कर रह जाता है।

नाटक एक 'अनोखे लाल' के घर पर खुलता है, जिसने इसे रिहर्सल स्पेस के रूप में परिवर्तित कर दिया है क्योंकि वह नाटक के निर्देशक हैं जो कुछ दिनों के भीतर आयोजित किए जाने वाले हैं। ऐसा लगता है कि कोई भी निर्देशक के अलावा रिहर्सल करने में गंभीर नहीं है। कलाकार जो नाटक में एक भी प्रविष्टि के लिए अनुरोध करते थे, वे रिहर्सल छोड़ने के लिए अलग-अलग बहानों के साथ आते हैं। इसके शीर्ष पर नया नौकर भ्रम छोड़ता है कि क्योंकि वह कमरे में प्रवेश करते समय हर बार एक नई समस्या के साथ आता है। अनोखे लाल नाटक के प्रदर्शन के बारे में बहुत ¨चतित थे। अभिनेता अपने संवाद भूल रहे थे। लोग रिहर्सल में देर से आ रहे थे। शो के टिकट पहले ही बेचे जा चुके हैं। अंतिम संकट तब होता है जब निर्देशक को पता चला कि अभिनेता जो नायक के पिता की भूमिका निभा रहा था, वह नाटक नहीं कर रहा है क्योंकि उसे कुछ निजी काम के लिए बाहर जाना है। इस अवांछित खबरों से बिखरने के बाद, वह अपने नए नियुक्त नौकर को नाटक में पिता के चरित्र को तैयार करने का फैसला करता है, जो अनिच्छा से सहमत होता है लेकिन असली परेशानी तब होती है जब अनोखे लाल के असली पिता आते हैं, जिनके लिए नौकर ने पिता के रूप में खुद को पेश किया, नाटक के अंत में अनोखे लाल और नौकर की असली पिता से मंच पर पिटाई हो जाती है।

नाटक में भाग लेने वाले कलाकारों में शिवम ¨सह, मनोज कुमार ललोत्रा, सुशांत ¨सह चाढ़क, समीना कौसर, शेखर शर्मा और सुमित रैना शामिल थे। नीरजकांत शर्मा ने लाइट डिजाइ¨नग की। ध्वनि नियंत्रण बृजेश अवतार शर्मा ने किया। मोहम्मद यासीन ने मंच संचालन किया।

chat bot
आपका साथी