Jammu Railway: रेलवे स्टेशन में दस फीसद रह गई प्लेटफार्म टिकट की बिक्री

यहां प्लेटफार्म टिकट का मूल्य 10 से बढ़ाकर 40 रुपये किया गया था। बीते वर्ष भी जब कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई थी तब भी रेल प्रबंधन ने प्लेटफार्म टिकट के मूल्य बढ़ा दिए थे लेकिन बाद इस आदेश को वापस ले लिया गया था।

By Edited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 07:01 AM (IST)
Jammu Railway: रेलवे स्टेशन में दस फीसद रह गई प्लेटफार्म टिकट की बिक्री
अब कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट आ रही है

जागरण संवाददाता, जम्मू : कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद रेल प्रशासन ने तीन माह पूर्व रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए प्लेटफार्म टिकट की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया था। इस आदेश के बाद रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री में लगातार गिरावट दर्ज की गई।

अब कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट आ रही है और अनलाक की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है, ऐसे में प्लेटफार्म टिकट के दाम कम करने की मांग उठने लगी है। इस समय औसतन बीस प्लेटफार्म टिकट ही रोजाना बिक रहे हैं, जबकि पहले जब इसकी कीमत दस रुपये थी तब रोजाना दो सौ से अधिक प्लेटफार्म टिकट बिकते थे।

इस समय जो लोग अपने किसी स्वजन को ट्रेन में बैठाने आते हैं वे बाहर से उनको छोड़कर चले जाते हैं। इससे प्लेटफार्म टिकट कम बिक रहे हैं। रेल प्रबंधन ने 19 मार्च से जम्मू के ए-1 और ए श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट का मूल्य 10 से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया था। इन श्रेणियों में जम्मू तवी, श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा और ऊधमपुर स्टेशन भी शामिल हैं। इसी प्रकार बी श्रेणी के रेलवे स्टेशन में कठुआ शामिल है।

यहां प्लेटफार्म टिकट का मूल्य 10 से बढ़ाकर 40 रुपये किया गया था। बीते वर्ष भी जब कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई थी तब भी रेल प्रबंधन ने प्लेटफार्म टिकट के मूल्य बढ़ा दिए थे, लेकिन बाद इस आदेश को वापस ले लिया गया था। प्लेटफार्म टिकट नहीं बिकने से वहां दुकानें चलाने वालों की कमाई पर भी असर पड़ेगा।

प्लेटफार्म पर दुकानें चलाने वालों का कहना है कि सरकार ट्रेनों की संख्या बढ़ाए और प्लेटफार्म टिकट की कीमत भी घटाए।

chat bot
आपका साथी