जम्मू-कश्मीर में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय मंत्री के समक्ष रखे कई सुझाव

केंद्र की ओर से 28400 करोड़ रुपये का पैकेज प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा देने में काफी सहायक होगा लेकिन कई ऐसे बिंदु है जिन पर गौर करने व उन्हें अमल में लाकर जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक विकास को गति दी जा सकती है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 08:29 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 08:29 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय मंत्री के समक्ष रखे कई सुझाव
केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल कहा कि केंद्र सरकार की प्राथमिकता है कि लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठाए।

जम्मू, जागरण संवाददाता : पीएचडी चैबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू के चेयरमैन राहुल सहाय की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय उद्योग व वाणिज्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल से मुलाकात की। इस दौरान सहाय ने जम्मू-कश्मीर में उद्योग व कारोबार को बढ़ावा देने के लिए कई सुझाव केंद्रीय मंत्री के सामने रखे। बैठक के दौरान जम्मू-कश्मीर उद्योग व वाणिज्य विभाग के आयुक्त सचिव रंजन प्रकाश ठाकुर, निदेशक जम्मू अनु मल्होत्रा व डीआइसी जम्मू की जनरल मैनेजर सुबह मेहता मुख्य रूप से मौजूद रही।

राहुल सहाय ने केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष उद्याेग नीति लाने के लिए केंद्र सरकार का आभार जताते हुए कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं कि केंद्र सरकार प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई सराहनीय कदम उठा रही है।

उन्होंने कहा कि केंद्र की ओर से 28,400 करोड़ रुपये का पैकेज प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा देने में काफी सहायक होगा लेकिन कई ऐसे बिंदु है, जिन पर गौर करने व उन्हें अमल में लाकर जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक विकास को गति दी जा सकती है। सहाय ने कहा कि सरकार की ओर से विभिन्न योजनाएं शुरू की गई है लेकिन जागरूकता के अभाव में इन योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक नहीं पहुंच पा रहा।

सहाय ने उत्पाद आधारित बायर-सैलर मीट आयोजित करने, निर्यात को बढ़ावा देने के लिए विशेष आयोजन करने, ईद आफ डूइंग बिजनेस को वास्तविकता में लागू करने, स्टार्ट-अप स्कीम को व अन्य योजनाओं को लेकर जागरूकता लाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने इसके लिए अलग से अधिकारियों की निशानदेही करने व अलग से पैसा मंजूर करने की सलाह देते हुए कहा कि अगर सरकार चाहे तो इसमें पीएचडी चैंबर भी पूरा सहयोग करने को तैयार है।

अनुप्रिया पटेल ने राहुल सहाय की ओर से उठाए गए बिंदुओं का स्वागत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की प्राथमिकता है कि लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठाए। इसके लिए जो भी जरूरी कदम उठाने पड़ेंगे, सरकार उठाएगी।

chat bot
आपका साथी