Jammu: डेंटल कालेज में शुरू हुआ पीजी कोर्स, 7 विभागों में दो-दो सीटों को मंजूरी मिली

डेंटल काउंसिल आफ इंडिया ने इसी साल मार्च महीने में पीजी कोर्स शुरू करने का औपचारिक तौर पर मंजूरी का पत्र कालेज को भेज दिया था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 11:50 AM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 05:52 PM (IST)
Jammu: डेंटल कालेज में शुरू हुआ पीजी कोर्स, 7 विभागों में दो-दो सीटों को मंजूरी मिली
Jammu: डेंटल कालेज में शुरू हुआ पीजी कोर्स, 7 विभागों में दो-दो सीटों को मंजूरी मिली

जम्मू, राज्य ब्यूरो। इंदिरा गांधी डेंटल कालेज में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स शुरू शुरू हो गया है। सात विभागों में चयनित चौदह डाक्टरों ने अपने-अपने विभागों में पढ़ाई शुरू भी कर दी है। जम्मू संभाग में यह पहला डेंटल कालेज है जहां पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स शुरू हुआ है। वहीं कालेज के प्रिंसिपल डा. राकेश गुप्ता ने पीजी कोर्स शुरू करने की औपचारिक घोषणा भी कर दी।

डेंटल काउंसिल आफ इंडिया ने इसी साल मार्च महीने में पीजी कोर्स शुरू करने का औपचारिक तौर पर मंजूरी का पत्र कालेज को भेज दिया था। कालेज में कुल सात विभागों में दो-दो सीटों को मंजूरी मिली। कालेज के जिन सात विभागाें में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स शुरू हुआ, उनमें पेरियोडांटिक्स, आर्थाेडांटिक्स, कंज्रवेटिव डेंटिस्ट्री, प्रास्थोडांटिक्स, पीडोडांटिक्स, ओरल पैथालोजी और ओरल सर्जरी विभाग शामिल हैं। डेंटल कालेज में पीजी कोर्स शुरू करने की मांग पिछले पांच साल से हो रही थी। दो साल पहले पीजी कोर्स शुरू करने की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले जम्मू विश्वविद्यालय की टीम ने कालेज में सुविधाओं का निरीक्षण किया। इसके बाद डेंटल कांउसिल आफ इंडिया की टीम ने दो बार कालेज में सुविधाओं का जायजा लिया। इसके बाद कोर्स शुरू करने को मंजूरी दी।

डेंटल कालेज के प्रिंसिपल डा. राकेश गुप्ता ने बताया कि नीट के आधार पर टाप करने वाले 14 उम्मीदवारों का चयन हुआ। उन सभी ने एडमिशन ले ली है और कोर्स भी शुरू हो गया है। चयनित हुए उम्मीदवारों में 11 कश्मीर के और तीन जम्मू संभाग के है। प्रिंसिपल ने कहा कि कोर्स शुरू करने में उपराज्यपाल प्रशासन ने बहुत ही जोर लगाया। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तिय सचिव अटल ढुल्लू के प्रयासों के कारण ही ऐसा संभव हो पाया है। वह लगातार केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अलावा डेंटल काउंसिल आफ इंडिया के संपर्क में रहे। इसके बाद उेंटल कालेज में सभी कमियों को पूरा किया गया। इसी कारण वषों से चली आ रही यह मांग पूरी हो सकी है।

वहीं कालेज में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवार भी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि पहले जम्मू में यह सुविधा न होने के कारण उन्हें बाहरी प्रदेशों में उच्च शिक्षा के लिए जाना पड़ता था। मगर अब जम्मू में ही यह सुविधा शुरू हो गई है। उनका कहना है कि पहले बैच में उनका चयन हुआ है, इसे लेकर वे उत्साहित हैं। 

chat bot
आपका साथी