Jammu Kashmir: आयुष्मान कार्ड बनवाने पहुंचे लोगों को मिली मायूसी, कंप्यूटर में नाम दर्ज नहीं होने से परेशान

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लगाए गए शिविरों में नाम दर्ज करवाने पहुंचे अधिकतर लोगों को मायूसी ही हाथ लगी। दरअसल आयुष्मान कार्ड बनाने से छूटने वाले अधिकतर लोग वे हैं जिनका नाम ही पंजीकृत नहीं हुआ है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 07:38 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 07:38 PM (IST)
Jammu Kashmir: आयुष्मान कार्ड बनवाने पहुंचे लोगों को मिली मायूसी, कंप्यूटर में नाम दर्ज नहीं होने से परेशान
नानक नगर के सेक्टर 6 में सेहत शिविर में नाम दर्ज करवाने पहुंचे लोग।

जम्मू, जागरण संवाददाता : शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लगाए गए शिविरों में नाम दर्ज करवाने पहुंचे अधिकतर लोगों को मायूसी ही हाथ लगी। दरअसल आयुष्मान कार्ड बनाने से छूटने वाले अधिकतर लोग वे हैं जिनका नाम ही पंजीकृत नहीं हुआ है। यह लोग विभिन्न सेवा केंद्रों के भी चक्कर लगा चुके हैं। उन्हें लगा कि शायद जिला प्रशासन अब ऐसे ही लोगों के लिए यह शिविर लगा रहा है। घोषणा भी यही की गई कि जिन लोगों के नाम दर्ज नहीं हैं, वे शिविरों में आएं। हुआ इसके विपरीत। जब लोग शिविर में पहुंचे तो तैनात कर्मचारियों ने कंप्यूटर पर उनके नाम ढूंढने के बाद उन्हें मना कर दिया। उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ा।

सोमवार से शहर के विभिन्न इलाकों में सेहत शिविर शुरू किए गए हैं। डिप्टी कमिश्नर अंशुल गर्ग के निर्देशों पर यह शिविर लगाए जा रहे हैं। नानक नगर में गुरुद्वारा डन्ना साहिब के हाल में आयोजित शिविर में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। इनमें से अधिकतर के नाम कंप्यूटर में दर्ज नहीं मिले। पहले भी इन लोगों ने विभिन्न सेवा केंद्रों में अपने नाम जांचे थे लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा। आज भी ऐसा ही हुआ। उनका कहना था कि इस शिविर को लगाने का क्या मकसद है। जिनके नाम लिस्ट में आ रहे हैं, वे लोग तो कम्युनिटी सेवा केंद्रों से कार्ड निकलवा सकते हैं। वार्ड नंबर 44 के कॉरपोरेटर इंद्र सिंह सूदन ने कहा कि लोग मायूस होकर जाने को मजबूर हो रहे हैं। जब उनके नाम दर्ज नहीं करने थे तो पहले की तरह ही चलने देते। हमारे लिए सिरदर्दी लगा दी। अब लोगों को समझाना मुश्किल हो रहा है। अधिकतर लोगों ने कार्ड बनवा लिए हैं। ऐसे ही लोग बचे हैं जिनके नाम दर्ज नहीं हैं। पिछली जनगणना में उनका नाम शायद दर्ज नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि सुबह से शाम तक लोग उन्हें फोन करते रहे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने नए फार्म भरकर संबंधित कार्यालय में जमा करवाएं।

वहीं इस संबंध में नायब तहसीलदार रविंद्र शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि फिलहाल तो जिन लोगों के नाम कंप्यूटर में दर्ज होंगे, उन्हीं को कार्ड मिल सकेंगे। अलबत्ता लोग नाम दर्ज करवाने के लिए जारी किए गए दूसरे फार्म को भरें और इन्हें संबंधित कॉरपोरेटर अथवा कर्मचारियों के पास दें। जल्द ही नए नाम भी पंजीकृत करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

इसी बीच कारपोरेटर सुरजीत सिंह चौधरी ने वार्ड नंबर 43 में इस शिविर का आयोजन करवाया। नानक नगर के सेक्टर-6 में उनके निवास पर यह शिविर लगाया गया। इस मौके पर नायब तहसीलदार रविंद्र शर्मा स्वयं मौके पर पहुंचे और शिविर का शुभारंभ करवाया। बड़ी संख्या में लोग यहां अपने कार्ड की स्थिति जानने और नाम दर्ज करवाने पहुंचे। कॉरपोरेटर ने प्रशासन का आभार जताते हुए कहा कि इस शिविर के लगने से शेष लोगों को भी आयुष्मान कार्ड बनाने में सुविधा होगी और लोग पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज इस कार्ड पर ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि अब अगले मंगलवार को भी यह शिविर लगेगा। छूटे लोग फिर इसका लाभ उठाएं।

chat bot
आपका साथी