Union Territory Ladakh में सड़कों पर टैक्स लगाने की तैयारी पर भड़का आक्राेश

अब लेह हिल काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिलर ताशी ग्यालयन ने भी इस फैसले पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा है कि लोगों से सड़क पर सफर करने के लिए राजस्व बसूलने की तैयारी करना गलत है। ऐसा करना गलत है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 12:42 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 12:42 PM (IST)
Union Territory Ladakh में सड़कों पर टैक्स लगाने की तैयारी पर भड़का आक्राेश
यह सड़कें राष्ट्रीय राजमार्ग की श्रेणी में भी नही आती हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में सीमा सड़क संगठन ने सड़कों पर टैक्स लगाने की तैयारी कर क्षेत्र में जनआक्रोश को भड़का दिया है। कारगिल हिल काउंसिल के साथ लेह हिल काउंसिल भी सीमा सड़क संगठन के इस फैसले के विरोध में आ गया है।

सीमा सड़क संगठन ने लद्दाख के ट्रांसपोर्ट विभाग को पत्र लिखकर राजस्व जुटाने के लिए सड़कों पर छह टोल प्लाजा स्थापित करने की अनुमति मांगी है। सीमा सड़क संगठन ने जम्मू-लेह राजमार्ग व अन्य कुछ सड़कों पर इन टोल प्लाजा पर सार्वजनिक व यात्री वाहनों से टैक्स् बसूलने की तैयारी कर रखी है। अपनी इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए सीमा सड़क संगठन लद्दाख प्रशासन से मंजूरी मांग रहा है। इस तैयारी की जानकारी मिलने के साथ ही कारगिल में लोगों का गुस्सा फूटने लगा। हिल काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटवि काउंसिलर फिरोज खान ने सीमा सड़क संगठन के इस फैसले को जनविरोधी करार दिया है।

अब लेह हिल काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिलर ताशी ग्यालयन ने भी इस फैसले पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा है कि लोगों से सड़क पर सफर करने के लिए राजस्व बसूलने की तैयारी करना गलत है। ऐसा करना गलत है। ताशी ने कहा है कि लद्दाख की सड़क क्षेत्र के लोगों की जीवन रेखा हैं। यह सड़कें राष्ट्रीय राजमार्ग की श्रेणी में भी नही आती हैं। ऐसे में उन्हें स्थानीय स्त्रोतों की मदद से बनाया जा रहा है।

उन्होंने लिखा है कि लद्दाख में राष्ट्रीय राजमार्ग देश में तय मानकों के अनुरूप भी नही है। सीमा सड़क संगठन के इस फैसले को लोग कभी मंजूर नही करेंगे। ऐसे में लद्दाख यातायात विभाग के सचिव सीमा सड़क संगठन से यह मुद्दा उठाकर उन्हें यह कार्रवाई करने से रोकें। लेह व कारगिल की हिल काउंसिल नही चाहती हैं कि यह जनिवरोधी आगे बढ़े।

लद्दाख में सीमा सड़क संगठन द्वारा बनाई गई सड़कें सीमा की सुरक्षा करने के लिए बुनियादी ढांचे काे मजबूत करती हैं। इसके साथ ये सड़कें लद्दाख के दूरदराज इलाकों की अर्थ व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ दूरदराज इलाकों के विकास में भी अहम भूमिका निभा रही हैं। 

chat bot
आपका साथी