पांच हजार आवेदनकर्ताओं को कई साल से पेंशन का इंतजार

पांच हजार आवेदन कर्ता पेंशन के लिए इंतजार में

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 07:10 AM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 07:10 AM (IST)
पांच हजार आवेदनकर्ताओं को  कई साल से पेंशन का इंतजार
पांच हजार आवेदनकर्ताओं को कई साल से पेंशन का इंतजार

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा: उपजिला आरएसपुरा की दोनों विधानसभा आरएसपुरा व सुचेतगढ़ से करीब 5000 लोगों ने सरकारी पेंशन के लिए आवेदन किया हुआ है। आवेदन करने के बाद वे समय-समय पर समाज कल्याण विभाग के दफ्तर जाते रहे, लेकिन उनके हाथ मायूसी ही लगी है। तहसील समाज कल्याण अधिकारी की मानें तो पेंशन देने के लिए उनके पास फंड नहीं है। जब सरकार की तरफ से फंड आएगी, तभी लोगों को पेंशन मिल पाएगी।

विभाग के अधिकारियों के अनुसार वर्ष 2018 के दिसंबर माह में कुछ आवेदनककर्ताओं को पेंशन दी गई थी, लेकिन उसके बाद से कोई नई पेंशन नहीं लगाई गई। इस सबके बीच पेंशन के आवेदन करने वाले लोग परेशान हैं। 85 वर्षीय वीरो देवी ने बताया कि 80 साल की आयु में उन्होंने वृद्धा पेंशन के लिए आवेदन किया था, लेकिन पांच साल बीत जाने के बाद भी पेंशन नहीं मिली है। विकलांग पेंशन के लिए चार साल पहले आवेदन करने वाली दर्शना देवी का कहना है कि वे विकलांग हैं। प्रतिदिन कार्यालय के चक्कर नहीं काट सकतीं, लेकिन वे पेंशन के लिए चार साल में कई बार समाज कल्याण विभाग के दफ्तर गई, पर हर बार उनको मायूस होकर लौटना पड़ा। कई आवेदनकर्ताओं का तो यहां तक कहना है कि वे पेंशन के लिए दो-तीन बार आवेदन दे चुके हैं, पर पेंशन का लाभ नहीं मिला। कुछ लोगों ने यह भी आरोप लगाया कि विभाग राजनीति पहुंच रखने वाले लोगों को पेंशन दे रहा है, लेकिन जिसकी कोई सिफारिश नहीं है, वे परेशान हो रहे हैं। वे विभाग के चक्कर काटने को मजबूर हैं। -----बयान---------

उपजिला आरएसपुरा में करीब 9000 लोग सरकारी पेंशन का लाभ ले रहे हैं। मेरे पास जो भी आवेदन आए हैं, उसे जम्मू कार्यालय भेज दिया गया है। इस समय तहसील में विभाग के पास पेंशन देने के लिए फंड उपलब्ध नहीं है। अगर सरकार पैसे भेजती है, तो आवेदन करने वाले लोगों को पेशन उपलब्ध करवा दी जाएगी।

-रेनू अरोड़ा, तहसील समाज कल्याण अधिकारी, समाज कल्याण विभाग

chat bot
आपका साथी