Anniversary of Subhash Chandra Bos: 125वीं जयंती पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस को भावभीनी श्रद्धांजलि दी

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर शनिवार को प्रदेश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनकी सेवाओं को याद किया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 09:41 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 09:41 PM (IST)
Anniversary of Subhash Chandra Bos: 125वीं जयंती पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस को भावभीनी श्रद्धांजलि दी
नड में भारत स्वाभिमान न्यास एवं पतंजलि योग समिति सांबा द्वारा पतंजलि योग समिति ने नेता जी को श्रद्धांजलि दी

जम्मू, राज्य ब्यूरो : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर शनिवार को प्रदेश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनकी सेवाओं को याद किया। रमण भल्ला ने कहा कि सुभाष चंद्र बोस ने देश को स्वतंत्रता दिलाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने ही जय हिंद का नारा दिया। कहा कि देश के स्वतंत्रता संग्राम में कांग्रेस की भूमिका किसी से छिपी हुई नहीं है, लेकिन आज कुछ ताकतें अपने आप को राष्ट्रवादी कह कर कांग्रेस पर ही सवाल उठा रही हैं।

मुख्य प्रवक्ता रविंद्र शर्मा ने कहा कि जब कांग्रेस के नेता व स्वतंत्रता सेनानी देश की खातिर जेलों में थे उस समय ऐसे नेताओं की भूमिका क्या थी जो अब राष्ट्रवादी होने का नारा लगाते हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता रमण भल्ला, मुलाराम, कांता भान, मुख्य प्रवक्ता रविंद्र शर्मा, ठाकुर बलवान सिंह, मनमोहन सिंह, योगेश साहनी, शब्बीर अहमद खान, चौधरी अब्दुल गनी, गुरदर्शन सिंह व अन्य कार्यकर्ताओं ने भी सुभाष चंद्र बोस को याद किया।

वहीं सांबा जिले के नड गांव में चंबयाल मॉडल पब्लिक स्कूल में भारत स्वाभिमान न्यास एवं पतंजलि योग समिति सांबा द्वारा पतंजलि योग समिति के जिला अध्यक्ष नीलांबर डोगरा की देखरेख में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सेवानिवृत्त कप्तान संसार चंद (महावीर चक्र) मुख्य अतिथि, जबकि सेना मेडल से सम्मानित वरेयाम सिंह विशेष अतिथि थे। कार्यक्रम का शुभारंभ नेता जी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर फूल अर्पित व दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

सीएमपी स्कूल के बच्चों ने नेता जी की जीवनी पर अपने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम में सरपंच सुनील चौधरी, सरपंच सुरिंदर सिंह, सरपंच रमेश सिंह, स्कूल के प्रिंसिपल काबल सिंह, सरदार सिंह, बलकार सिंह, अनुराग आदि उपस्थित थे। इस बीच पतंजलि योग समिति व भारत स्वाभिमान ट्रस्ट ने नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर गांव जांडा में बिजली की खपत को कम करने के लिए एलईडी बल्ब मुहैया कराने का बीड़ा उठाया।

अधिक से अधिक युवाओं को एनसीसी में भाग लेने को प्रोत्साहित किया : महान स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज की एनसीसी यूनिट ने कार्यक्रम आयोजित कर अधिक से अधिक युवाओं को एनसीसी में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। कालेज के प्रिंसिपल प्रो. सुनील उप्पल और एनसीसी अधिकारी मेजर डा. कर्ण सिंह की देखरेख में आयोजित हुए कार्यक्रम में सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। मेजर डा. कर्ण सिंह ने कहा कि अधिक से अधिक युवाओं को एनसीसी में शामिल होना चाहिए।

एनसीसी अनुशासन ही पैदा नहीं करती है बल्कि इससे युवाओं में देश के प्रति कुछ गुजरने की भावना भी आती है। प्रिंसिपल सुनील उप्पल ने कहा कि नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने देश की स्वतंत्रता में अहम योगदान दिया है। उनकी जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। पराक्रम दिवस मनाने का मकसद है कि युवाओं को देश भक्ति की भावना के प्रति प्रोत्साहित किया जाए। सेना अधिकारी बलबीर सिंह ने भी विद्यार्थियों को संबोधित किया।

chat bot
आपका साथी