Jammu Kashmir: मीरां साहिब की नायब तहसीलों में पटवारी मिलते नहीं, जमीनी संबंधी काम करवाने के लिए भटक रहे हैं लोग

कस्बे स्थित दो नायब तहसीलों में लोगों को अपने-अपने हलके के पटवारी पिछले कई दिनों से नहीं मिल रहे हैं जिसके चलते लोगों के जमीनी संबंधी काम रुके हुए हैं और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 05:09 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 05:09 PM (IST)
Jammu Kashmir: मीरां साहिब की नायब तहसीलों में पटवारी मिलते नहीं, जमीनी संबंधी काम करवाने के लिए भटक रहे हैं लोग
अधिकारियों का कहना होता है कि पटवारी राजस्व विभाग के कार्यालय में जमीन संबंधी काम के सिलसिले में गए हैं।

मीरां साहिब, संवाद सहयोगी । कस्बे स्थित दो नायब तहसीलों में लोगों को अपने-अपने हलके के पटवारी पिछले कई दिनों से नहीं मिल रहे हैं जिसके चलते लोगों के जमीनी संबंधी काम रुके हुए हैं और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ज्ञात रहे कि कस्बे में एक नायब तहसील मरालियां और दूसरी नायब तहसील मीरा साहिब का कार्यालय है जहां पर दोनों कार्यालयों में 15 पटवारी अपने-अपने हल्के का काम देख रहे हैं।

लोगों ने जल्द से जल्द पटवारियों की समस्या को दूर करने की गुहार लगाई। तहसील कार्यालय में काम के सिलसिले में आए चमन लाल लकी शर्मा सुनील डोगरा,जोगराज सिंह, तरसेम सिंह, अमित शर्मा, अभि कुमार, कांता देवी आदि का कहना है कि वह अपने हलके के पटवारी को पिछले 15 दिनों से ढूंढ रहे हैं मगर जब कार्यालय में आने पर पटवारियों के बारे में पूछे तो अधिकारियों का कहना होता है कि पटवारी जम्मू में राजस्व विभाग के कार्यालय में जमीन संबंधी काम के सिलसिले में गए हैं। लोगों का कहना है कि राजस्व विभाग अधिकारियों को चाहिए कि कुछ पटवारियों को तो अपने-अपने हल्के में बैठने के प्रबंध करते ताकि सब लोगों के काम नहीं रुकते मगर ऐसा नहीं है लोगों को पटवारी ढूंढे नहीं मिल रहे जिसके चलते हर कोई परेशान हैं उनके जमीन संबंधी काम लटके हुए हैं।

इसी तरह माकपा नेता कामरेड किशोर शर्मा का कहना है कि बड़े अफसोस की बात है जहां एक और केंद्र सरकार आज देश को डिजिटल इंडिया बनाने के दावे करती है दूसरी ओर इससे उल्टा आज भी राजस्व विभाग कार्यालय में ऐसा कुछ नहीं दिखता। लोगों को अधिकारी हो या पटवारी हो कभी भी समय पर नहीं मिलते और भ्रष्टाचार का ही बोलबाला है। पिछले कई दिनों से पटवारियों के कार्यालय खाली पड़े हैं। पटवारी कोई भी अपने कार्यालय में नहीं लोगों को मिल रहा। लोग अपने काम के लिए भटक रहे हैं लेकिन उनको पटवारी नहीं मिल रहे हैं।

उन्होंने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द ही पटवारियों को उनके कार्यालय में नहीं भेजा गया तो माकपा कार्यकर्ता नायब तहसील कार्यालय के बाहर लोगों को साथ लेकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। उधर इस संबंध में पूछे जाने पर नायब तहसीलदार मरालियां सतपाल कुमार ने बताया कि पटवारी इस समय डायरेक्टर लैंड रिकॉर्ड जम्मू के हेड ऑफिस में जमाबंदी के काम को पूरा करने के लिए गए हैं और 31 जुलाई के बाद ही वापस लौटने की उम्मीद है। फिर भी लोगों की समस्या को दूर करने के लिए तत्काल कदम उठाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी