Karwa Chouth : राजस्थानी कलाकारों से मेहंदी लगवाने का जुनून, सोलह शृंगार की तैयारी में जुटीं महिलाएं

मेहंदी लगाने के लिए राजस्थान से सैकड़ों की संख्या में कलाकार जम्मू पहुंच चुके हैं। उनसे मेहंदी लगवाने का भी मिहलाओं में जुनून रहता है। हाल ही में कश्मीर में हुई टारगेट किलिंग के बाद ऐसा लग रहा था कि शायद इस वर्ष मेहंदी लगाने वाले लोग जम्मू नहीं आएंगे।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:23 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:23 PM (IST)
Karwa Chouth : राजस्थानी कलाकारों से मेहंदी लगवाने का जुनून, सोलह शृंगार की तैयारी में जुटीं महिलाएं
सोहह शृंगार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली मेहंदी रचाने का उत्साह महिलाओं के सिर चढ़कर बोलने लगा है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : करवा चौथ के लिए बस एक दिन ही शेष रहा है। लिहाजा महिलाओं में सजने-संवरने का उत्साह चरम पर है। सोहह शृंगार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली मेहंदी रचाने का उत्साह महिलाओं के सिर चढ़कर बोलने लगा है। दूसरी तरफ करवा चौथ की तैयारियां भी लगभग अंतिम चरण में है। मेहंदी लगाने के लिए राजस्थान से सैकड़ों की संख्या में कलाकार जम्मू पहुंच चुके हैं। उनसे मेहंदी लगवाने का भी मिहलाओं में जुनून रहता है। हाल ही में कश्मीर में हुई टारगेट किलिंग के बाद ऐसा लग रहा था कि शायद इस वर्ष मेहंदी लगाने वाले लोग जम्मू नहीं आएंगे।

जम्मू में मेहंदी लगाने पहुंचे राजस्थान के इन कलाकारों का कहना है कि वह वर्षों से करवाचौथ पर जम्मू आ रहे हैं। उन्हें यहां के लोगों ने हमेशा घर वाला प्यार दिया है। अब तो हालत यह है कि वह हर वर्ष एक ही स्थान पर बैठकर मेहंदी लगाते हैं और जो ग्राहक पिछले वर्षों से उनसे मेहंदी लगा रहे हैं, उन्हें भी उनके आने का इंतजार रहता है। अब तो कई ग्राहकों से ऐसे रिश्ते बन चुके हैं कि राजस्थान से भी उनसे कई बार बातचीत होती रहती है।

करवा चौथे को देखते हुए इन दिनों शहर के लगभग हर बाजार में मेहंदी लगाने वाले राजस्थानी पहुंच चुके हैं। पुराने शहर के पुरानी मंडी, राजतिलक रोड, चौक चबूतरा, रेजीडेंसी रोड, तालाब तिल्लो, गोल मार्केट, अप्सरा रोड, शास्त्री नगर, नई बस्ती आदि कई क्षेत्रों में बड़ी संख्या में मेहंदी लगाने वाले काम कर रहे हैं। चौक चबूतरा में मेहंदी लगा रही सवाई माधवपुर की प्रेम, कविता, मांगे लाल ने बताया कि उनके परिवार के 17 लोग इस समय मेहंदी लगाने के लिए जम्मू आए हुए हैं। कविता ने कहा कि उनके काम को देखते हुए एक दुकानदार ने उन्हें तीन दिन का 22 हजार देने के लिए कहा है।

वहीं सड़कों पर बैठकर मेहंदी लगा रही राजस्थान के गांव नारोली की सुखिया देवी ने कहा कि अभी महेंदी लगाने वालों का इतना भीड़ नहीं है, जिसके चलते अभी एक हाथ का दो सौ से चार सौ तक वसूला जा रहा, लेकिन करवा चौथ वाले दिन मेहंदी काफी महंगी लगती है। मेहंदी लगवा रही पूजा शर्मा ने कहा कि उन्होंने आज ही मेहंदी लगा ली है। इस समय भीड़ कम है, जिसके चलते अपनी मर्जी का भाव रक अपनी मर्जी का डिजाइन बनवा लिया है। करवा चौथ की पूर्व संध्या पर तो मारामारी इतना ज्यादा रहती है कि पैसे देकर भी मर्जी का काम नहीं हो पाता। करवा चौथ पर मेहंदी को लेकर सभी महिलाओं का खास क्रेज रहता है।

chat bot
आपका साथी