Parliamentary Panel In J&K: संसदीय समिति करेगी जम्मू, श्रीनगर मेट्रो प्रोजेक्ट पर चर्चा

Jammu Srinagar Metro Project जम्मू में मेट्रो प्रोजेक्ट पर 4825 करोड़ रुपये और श्रीनगर के लिए 5734 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। जम्मू में यह मेट्रो प्रोजेक्ट बनतालाब से बाडी ब्राह्मणा तक बनाए जाने का प्रस्ताव है।डीपीआर रेल इंडिया टेक्निकल और इकनामिक सर्विस लिमिटेड ने तैयार की थी।

Rahul SharmaTue, 03 Aug 2021 02:29 PM (IST)
दोनों ही शहरों में रहने वाले लोगों को इसका लंबे समय से इंतजार है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: शहरी विकास के लिए बनी संसदीय समिति जममू और श्रीनगर के लिए प्रस्तावित मेट्रो रेल प्रोजेक्ट पर अधिकारियों के साथ चर्चा करेगी। समिति जम्मू-कश्मीर के पांच दिवसीय दौरे पर बीस अगस्त को पहुंच रही है। समिति उस समय जम्मू-कश्मीर में आ रही है जब सरकार विकास कायों के लिए कई प्रोजेक्ट बनाकर केंद्र की मंजूरी के लिए भेज रही है।

भाजपा सांसद जगदंबिका पाल की अध्यक्षता में संसदीय समिति जम्मू और कश्मीर में पांच दिनों तक रहेगी और कई अहम प्रोजेक्टों पर जम्मू-कश्मीर सरकार के साथ चर्चा करेगी। समिति जम्मू और श्रीनगर दोनों ही राजधानी शहरों में बनने वाले मेट्रो प्रोजेक्ट पर अधिकारियों के साथ विस्तार से बातचीत करेगी ताकि इन्हें जल्दी शुरू किया जा सके। दोनों ही शहरों में रहने वाले लोगों को इसका लंबे समय से इंतजार है।

इस प्रोजेक्ट के बनने से दोनों ही शहरों में ट्रैफिक की समस्या का भी समाधान होगा। इन दोनों ही प्रोजेक्टों की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट पिछले साल तत्कालीन उपराज्यपाल जीसी मुर्मू के समय ही केंद्र सरकार को भेज दी गई थी।

आवास एवं शहरी विकास विभाग ने जम्मू और श्रीनगर शहरों में मेट्रो चलाने का प्रस्ताव बनाकर उपराज्यपाल को भेजा था। उन्होंने प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद इसकी डीपीआर केंद्र सरकार को भेज दी थी। डीपीआर रेल इंडिया टेक्निकल और इकनामिक सर्विस लिमिटेड ने तैयार की थी।

जम्मू में मेट्रो प्रोजेक्ट पर 4,825 करोड़ रुपये और श्रीनगर के लिए 5,734 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। जम्मू में यह मेट्रो प्रोजेक्ट बनतालाब से बाडी ब्राह्मणा तक बनाए जाने का प्रस्ताव है। इसकी कुल लंबाई 23 किलोमीटर होगी जबकि श्रीनगर में इसके दो कारिडोर होंगे। एक इंदिरा चौक से एचएमटी जंक्यान और दूसरा उस्मानाबाद से हजूरी बाग तक होगा। इसकी लंबाई भी 25 किलोमीटर होगी। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.